वैक्सीन की सिंगल डोज 96.6 प्रतिशत और डबल डोज 97.5 प्रतिशत प्रभावी

नईदिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिलहाल कम है, हालांकि तीसरी लहर का खतरा लगातार बना हुआ है। वहीं कोरोना वायरस की वैक्सीन मौत से कितनी सुरक्षा देती है इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक विश्लेषण किया जिसके आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में कोरोना से होने वाली मौत को रोकने के लिए वैक्सीन की पहली खुराक 96.6 प्रतिशत प्रभावी है।

वहीं दूसरी खुराक लेने के बाद मौत से 97.5 प्रतिशत सुरक्षा मिल जाती है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि एक नया वैक्सीन ट्रैकर लॉन्च किया जा रहा है जिसमें कोरोना वैक्सीनेशन की पूरी डिटेल और संक्रमण के बाद वैक्सीनेशन कराने वाले लोगों की मृत्यु की संख्या की जानकारी होगी।


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के केंद्रीय सचिव राजेश भूषण ने कहा, ‘यह एक महत्वाकांक्षी पहल है जिसका उद्देश्य संक्रमण और इससे होने वाली मौतों की निगरानी करना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक ब्रीफिंग में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि वैक्सीन ‘ट्रैकर को को-विन पोर्टल, राष्ट्रीय कोविड-19 जांच आंकड़े और कोविड-19 इंडिया पोर्टल के आंकड़ों के तालमेल से विकसित किया गया है।


उन्होंने कहा, ‘आंकड़ों को आईसीएमआर पहचान संख्या और मोबाइल नंबरों के आधार पर समन्वित किया गया है। हम एक वैक्सीन ट्रैकर तैयार करने जा रहे हैं जो बहुत जल्द स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन होने जा रहा है।

ट्रैकर कोविड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज और उनकी प्रभावशीलता के बारे में सप्ताह दर सप्ताह जानकारी देता है। उन्होंने 18 अप्रैल से 15 अगस्त तक कोविड ‘ट्रैकर के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि मृत्यु दर को रोकने में वैक्सीन की प्रभावशीलता 96।6 प्रतिशत और दूसरी डोज लेने के बाद 97।5 प्रतिशत है।


Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker