हैदराबाद में घूमने के लिए सस्ती और अच्छी प्लेस

दक्षिण भारत में स्थित हैदराबाद तेलंगना स्टेट में आता है। चारों और खूबसूरत वातावरण और अमेजिंग मौसम आपका मन मोह लेगा।

हालांकि सुबह धूप और शाम को बरिश, ऐसे में यहां के मौसम को समझना थोड़ा मुश्किल है। पर्यटकों के लिए यहां घूमने की ढेरों जगह है।

यूं तो हैदराबाद का चार मिनार खूब फेमस है, लेकिन इसके अलावा भी हैदराबाद में घूमने के लिए कई जगह हैं। आज उन्हीं जगहों के बारे में बात करने वाले हैं। आइए, जानते हैं।

हैदराबाद अगर घूमने जा रहे हैं तो हुसैन सागर को एक बार देखने जरूर जाएं। इस जगह पर पानी के बीचों बीच बुद्धा का स्टैचु है, जो भारत में बद्धा का सबसे ऊंचा स्टैचू है।

इस स्टैचू को पास से निहारने के लिए आपको बोटिंग का सहारा लेना होगा। यहां की बेहद खूबसूरत लाइट बुद्धा स्टैचू को दूर से ही आकर्षित बनाती है।

तस्वीरें खीचने के शौकीन हैं, तो इस जगह पर आप खूब फोटो क्लीक कर सकते हैं और प्रोफेशनल फोटोग्राफर की मदद से भी तस्वीर क्लीक कर सकते हैं। 

हुसैन सागर जाने के लिए इस पार्क से होते हुए गुजरना होगा। ये पार्क बेहद ही खूबसूरता है। यहां बना वॉटरफॉल रंग बिरंगे से भरपूर है। बच्चों को ये पार्क जरूर पसंद आएगा। यहां आप कुछ समय बिता सकते हैं और नैचर को एंजॉय कर सकते हैं। 

हैदराबाद ट्रिप रामोजी फिल्म सिटी देखे बिना अधूरा है। आप अगर इस शहर को घूमने गए हैं तो इस जगह को देखना बिलकुल ना भूलें। खूबसूरत वातावरण से भरी ये जगह यकीनन आपको और बच्चों को खूब पसंद आएगी।

यहां फिल्म बाहुबली का सेट है, कई फिल्मों में दिखाई गई सेंट्रल जेल है और भी बहुत सारे सेट हैं जिन्हें देख आपको भी कई सारी फिल्में याद आ जाएंगी। 

पहाड़ पर बना बिरला मंदिर आधुनिक मंदिर है। मंदिर में तिरुपति वेंकटेशवर की 11 फीट ऊंची मूर्ती है। यहां आपको कई संगमरमर की नक्काशी भी देखने को मिल जाएगी।

इस मंदिर में आपको फोन लेकर जाना की अनुमति नहीं है। ऐसे में आप यहां की खूबसूरती को अपने मन में उतार सकते हैं। 

1500 से भी ज्यादा प्रजातियों को निवास साथ ये पार्क शहर के सबसे पसंदीदा आकर्षणों में से एक है। इसे हैदराबाद चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है। 380 एकड़ में भारत के सबसे बड़े चिड़ियाघकर में से एक है। 

हैदराबाद के केंद्र में स्थित ये सबसे फेमस जगह है। चारमीनार हैदराबाद की संस्कृति का पर्याय बन गया है।

इसके पास स्थित बाजार लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करता है। इसे देखने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक है। यहां का टिकट 5 रुपये है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker