शिमला के ज्योरी में भारी लैंडस्लाइड के बाद नेशनल हाईवे-5 पूरी तरह से बंद

शिमला। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बारिश के कारण एक बार फिर भूस्खलन हो गया है. इस कारण नेशनल हाईवे-5 पूरी तरह से ब्लॉक हो गया है.

शिमला के ज्योरी में भूस्खलन आया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस रफ्तार से पत्खर नीचे खिसकर आ रहे हैं. हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

भूस्खलन के बाद से यातायात प्रभावित हुआ है। हाईवे प्राधिकरण की मशीनरी रोड को बहाल करने में जुटी हुई है।


गौर हो कि इससे पहले नेशनल हाईवे-5 पर निगुलसरी के पास पहाड़ टूटने से बड़ा हादसा हो गया था। जिसमें बीस से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी।

कई दिन तक सर्च ऑपरेशन चलाकर लोगों के शवों को निकलाने का काम किया गया था।
जनजातीय जिला लाहौल स्पीति की पट्टन घाटी में चंद्रभागा नदी पर पहाड़ टूट चुका है।

भारी भूस्खलन से कई टन मलबा और चट्टानें नदी में गिर गईं थीं। इससे पानी का बहाव दो घंटे के लिए रुक गया था और जलस्तर 20 गुना ज्यादा बढ़ गया।

अफरातफरी के बीच जान बचाने के लिए नदी के किनारे बसे तडंग, जसरथ, नालडा और जुंडा गांव के सहमे लोग सुरक्षित स्थानों की ओर भाग गए थे।


हिमाचल में सोमवार से तीन दिन तक भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

7 सितम्बर को भारी बारिश और 8-9 सितम्बर को भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट है. राज्य में 11 सितम्बर तक मौसम खराब बना रहेगा.

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 7, 8ओैर 9 सितम्बर को भारी बारिश होगी.
विभाग ने शिमला, सोलन, सिरमौर, चंबा, कुल्लू, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा और मंडी में भारी बारिश की संभावना जताई है. भूस्खलन के साथ ही बाढ़ और पेड़ों के गिरने की भी आशंका जताई गई है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker