शार्दुल ठाकुर का तेज तर्रार अर्धशतक

लंदन। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की 57 रन की आक्रामक पारी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन गुरूवार को खराब शुरुआत से उबरते हुए पहली पारी में 191 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

भारत ने इसके बाद जवाबी प्रहार करते हुए इंग्लैंड के दोनों ओपनरों और उनके फॉर्म में चल रहे कप्तान जो रुट के विकेट झटककर मैच को संतुलन में ला दिया।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चौथे ओवर में दूसरी गेंद पर रोरी बर्न्स को बोल्ड किया और फिर आखिरी गेंद पर हसीब हमीद को पंत के हाथों कैच करा दिया।

मात्र छह रन पर दो विकेट गिर जाने के बाद डेविड मलान और रुट ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। यह साझेदारी और ज्यादा खतरनाक हो पाती की इससे पहले उमेश यादव ने रुट को एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर दिया।

रुट ने 46 गेंदों पर चार चौकों के सहारे 26 रन बनाये। स्टंप्स के समय मलान 21 और नाईट वॉचमैन क्रैग ओवर्टन एक रन बनाकर क्रीज पर थे।


इससे पहले कप्तान विराट कोहली के 50 रन की अर्धशतकीय पारी के बावजूद भारत ने अपने सात विकेट मात्र 127 रन पर गंवा दिए थे लेकिन ठाकुर ने कमाल की आक्रामक पारी खेलते हुए मात्र 36 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के उड़ाते हुए 57 रन ठोके जिससे भारत 61.3 ओवर में 191 रन के सम्मानजनक स्कोर पर पहुंच गया।

ठाकुर ने जबरदस्त छक्का उड़ाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वीरेंदर सहवाग के 32 गेंदों में अर्धशतक बनाने का 2008 में चेन्नई में बनाये रिकॉर्ड को तोड़ा। ठाकुर ने 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और भारतीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने में कपिल देव की बराबरी पर संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंच गए।


भारत ने सुबह टॉस गँवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए ठोस शुरुआत की और ओपनिंग साझेदारी में 28 रन जोड़ डाले। भारत ने इसके बाद इसी स्कोर पर पहले रोहित शर्मा और फिर लोकेश राहुल को गंवाया।

रोहित को क्रिस वोक्स ने विकेटकीपर जानी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया जबकि राहुल को ओली रॉबिन्सन ने पगबाधा कर दिया। रोहित ने 11 और राहुल ने 17 रन बनाये।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker