तीस सितम्बर तक चलाया जायेगा राष्ट्रीय पोषण माह

डीएम ने समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को दिये निर्देश
ललितपुर। महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत जनपद में 01 से 30 सितम्बर 2021 तक आयोजित होने वाले चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण माह के संचालन हेतु जिला पोषण माह की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी अन्नावि दिनेशकुमार की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में प्र.डीपीओ ने बताया कि 01 से 30 सितम्बर 2021 तक शासन क निर्देशानुसार जनपद में चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाना है। पोषण माह के सफल आयोजन हेतु पोषण अभियान प्रधानमंत्री विजन सुपोषण भारत पर आधारित  है।

प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार यह अभियान जन आंदोलन एवं सामुदायिक भागीदारी के साथ सफल बनाना है। राष्ट्रीय पोषण माह के प्रत्येक सप्ताह विभिन्न गतिविधियां संचालित की जायेंगी। इसके तहत प्रथम सप्ताह आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, पंचायत व अन्य सरकारी भवनों में खाली भूमि पर पोषण वाटिका विकसित करने के लिए पौधारोपण कार्यक्रम किया जाएगा।

द्वितीय सप्ताह में गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियों के लिए योगा सेशन का आयोजन किया जाएगा। पूरे महीने चलने वाले इस अभियान में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेंगी।

इस प्रकार अभियान के तहत पोषण वाटिका, योगा सेशन, न्यूट्रीशियन किट के वितरण सहित विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण माह से सम्बंधित जो भी प्रचार बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को दिया गया है, वह कन्वर्जन विभागों को उपलब्ध करायें।

सम्बंधित विभाग अभियान से सम्बंधित सभी तैयारियां अभी से पूर्ण कर लें। पोषण माह के दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न गतिविधियों को भारत सरकार के जन आन्दोलन डैशबोर्ड पोर्टल पर नियमित रुप से अपलोड किया जाये, साथ ही सभी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जनपद की एनआरसी में तैनात न्यूट्रीशियन का पोषण अभियान में अपेक्षित सहयोग लिया जाये। बैठक में सीडीओ, बीएसए, डीआईओएस, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी एवं बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के सीडीपीओ उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker