जिला अस्पताल मे 25 के सापेक्ष सिर्फ सात चिकित्सक

 हमीरपुर| मौसम में बदलाव के साथ मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। जिले में डेंगू और मलेरिया से पीड़ित मरीज भी निकल रहे हैं हर रोज जिला अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। मगर बेहतर इलाज में डॉक्टरों की कमी आड़े आ रही है।

25 डॉक्टरों के सृजित पदों पर सिर्फ सात की ही तैनाती है, जो किसी तरह से मरीजों का उपचार करते देखे जा रहे हैं।36 साल पुराना जिला अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह लैस है। लेकिन चिकित्सकों की भारी कमी है।

प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मरीज उपचार कराने आते हैं, मगर मायूस होते हैं। यही हाल जिला महिला अस्पताल का है। तीन चिकित्सकों के सृजित पद पर एक चिकित्सक है।

वहीं सीएचसी व पीएचसी में 119 के सापेक्ष मात्र 40 चिकित्सक हैं। जिला अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी है। 1 ऐसे में बेहतर उपचार नहीं हो रहा बाद संविदा में ड्यूटी दे रहे हैं।

अस्पताल में एक मात्र जिनकी अक्टूबर माह में संविदा फिजीशियन डा. आरके प्रजापति के समाप्त हो जाएगी। अस्पताल में लगे 1 सहारे ओपीडी व वार्ड चल रहा है।

आधुनिक यंत्र डॉक्टरों की कमी से 1. बाल रोग विशेषज्ञ भी सेवानिवृत्त के धूल फांक रहे हैं।सात स्वास्थ्य उपकेंद्रों का होगा निर्माण सीएमओ ने बताया राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिले के एक-एक होनी है। जिसके लिए उपयुक्त की रही है।

में 214 स्वास्थ्य उपके हर कुरा के हर मुस्करा के सिवनी, सुमेरपुर रोज जिला अस्पताल में बड़ी संख्या के कुमाऊपुर के निरण के पहाड़ी गढ़ी गांव में उपकेंद्रअभी तक इन्हें करने के लिए कोई है।

डा विनय हृदय रोग विभाग, रेडियोलॉजिस्ट विभाग, पैथोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट, चेस्ट फिजिशियन, बाल रोग विशेषज्ञ, चर्म रोग विशेषज्ञ, सर्जन अभी कुछ दिन पूर्व ही शासन को जिला अस्पताल में एक ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिव ऐफरेसिस यूनिट संचालित करने के लिए प्रस्ताव भेजा है।

जिसे 600 वर्ग फीट की जमीन में संचालित किया जाएगा। कोरोना मरीजों की आरटीपीसीआर जांच अब जिला अस्पताल में होगी। दूसरी मंजिल में लैब तैयार की जा रही है। शासन स्तर पर कई बार पत्र भेजकर चिकित्सकों की मांग की है। लेकिन अभी तक चिकित्सक नहीं मिले हैं।

अस्पताल में आधुनिक यंत्र व अन्य सुविधाएं पर्याप्त हैं। लेकिन इन्हें संचालित करने के लिए कोई नहीं है। डॉ. विनय प्रकाश, सीएमएस!जिला चिकित्सालय में वायरल के 25 मरीज भर्तीहमीरपुर वायरल का इनदिनों लोगों पर जबरदस्त परेशान किए है।

रविवार को बुखार, जुकाम, खासी व उल्टी जैसे 25 मरीज भर्ती हुए हैं। सात दिनों से बीमार जलाला निवासी तिजिया ने बताया अभी तक प्राइवेट क्लीनिक में इलाज कराती रहीं हैं आराम न मिलने पर यहां आना पड़ा।

मोराकांदर निवासी माया ने बताया 12 दिनों से बुखार व सिर में दर्द है नदहरा की सुनीता ने बताया चार दिनों से बुखार नहीं उतर रहा है। आंखों में धुंधला दिख रहा है। डॉ. आरएस प्रजापति ने बताया कुल 25 मरीजों को भर्ती किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker