पुराने लखनऊ में दो पुलो के नीचे बीच सड़क पर कारो से किया अतिक्रणकारियो ने कब्जा

लखनऊ। दो साल पहले पुराने लखनऊ की जनता को यातायात जाम से मुक्ति दिलाने और करीब साढ़े तीन किलो मीटर लम्बे अति व्यस्त रास्ते को यातायात के लिए सुगम बनाने के लिए सरकार द्वारा करीब दो सौ करोड़ रूपए की लागत से तालकटोरा रोड पर साढ़े तीन किलो मीटर लम्बा उपरिगामी सेतु बनाया गया ताकि लोगो को जाम के झाम से निजात मिले और पुराने लखनऊ की ये सड़क अतिक्रमण से मुक्त हो जाए ।

करीब साढ़े तीन किलो मीटर लम्बी सड़क पर दो हिस्सो मे पुल के निर्माण के बाद लोगो को जाम की समस्या से तो काफी हद तक निजात मिल गई लेकिन सरकार द्वारा पुल निर्माण करा कर सड़क को सुन्दर बनाने और अतिक्रमण से मुक्त करने की मंशा पर कुछ लोग पानी फेरने पर आमादा है और दो थानो बाजार खाला और चाौक की पुलिस खामोश है।

मिल एरिया पुलिस चाौकी से चाौक फूलमंडी तक पुल के नीचे खीची गई 25 ताजा तस्वीरे पुलिस की सक्रियता औैर अमीरो की मनमानी बयान कर रही है।

अलग अलग स्थानो से खीची गई 25 तस्वीरो मे साफ देखा जा सकता है कि पुल के बीच मे बनाए गए फुलवारी नुमा डिवाईडर के दोनो तरफ तमाम लोगो ने डिवाईडर की रेलिंग से सटा कर बीच सड़क पर अपनी कारो को ऐसे खड़ा किया है जैसे ये अति व्यस्त सड़क का बीच का हिससा न होकर कोई कार पार्किग हो ा कार मालिक के घर मे बना कोई गैरेज हो।

नख्खास के करीब फुलवारी नुमा डिवाईडर से सटा कर एक कार को तो बाकायदा कवर ढक कर ऐसे खड़ा किया गया है जैसे कार के मालिक ने अपनी कार को खड़ी करने केे लिए पुल के नीचे डिवाईडर से सटी सड़क को कार खड़ी करने के लिए रजिस्ट्री करा ली हो।

दोनो पुलो के नीचे बीच के हिससे की सड़क को शहर के दूसरे पुलो की तरह अतिक्रमण से मुक्त रखने और वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए करीब 4 फिट चैड़ी फुलवारी है और अगर चार फुट चैड़ी इस फुलवारी के दोनो तरफ चार चार फिट चैड़ी कारे खड़ी होगी तो दोनो तरफ की आठ से दस फुट चैड़ी सड़क पर अतिक्रमण होने से जाम के झाम से लोगो को कैसे निजात मिलेगी।

पुल के नीचे दोनो तरफ पार्किग की तरह खड़ी की जाने वाले अनगिनत कारे न सिर्फ यातायात जाम का कारण बन रही है बल्कि ये कारे दुर्घटनाओ का सबब भी बन सकती है।

तआज्जुब की बात तो ये है कि खूबसूरत नए नवेले पुल के नीचे अमीरो के द्वारा अपनी कारे खड़ी करके किए जा रहे अतिक्रमण पर न तो चैक पुलिस ही गम्भीर नजर आ रही है और न ही बाजार खाला पुलिस की नजर पड़ रही है।

पुल के नीचे करीब चार फिट चाौड़ी डिवाईडर नुमा फुलवारी के दोनो तरफ तो लोगो ने कारे खड़ी कर अतिक्रमण किया है ही साथ पुल के नीचे डिवाईडर पर जगह जगह रोड क्रास करने के लिए बनाए गए कट की सड़क पर भी तमाम लोगो ने अपनी लग्जरी कारे खड़ी करना शुरू कर दी है।

हालाकि इस सम्बन्ध मे इन्स्पेक्टर चाौक विश्वजीत सिंह का कहना है कि पुल के नीचे खड़ी होने वाली करीब 80 कारो का पुलिस चालान कर चुकी है उन्होने बताया कि पुल के नीचे कारे खड़ी करने का व्यापारी भी विरोध करते है और पुलिस लगातार लोगो के चालान कर रही है और कारो को सड़क पर न खड़ी करने के लिए चेतावनी भी दे रही है लेकिन बावजूद इसके लोग मान नही रहे है उन्होने कहा कि गैर कानूनी तरीके से पुल के नीचे कार खड़ी कर यातायात अवरूध करने वालो लोगो की कारो का चालान निरन्तर किया जाएगा।

इन्स्पेक्टर बाजार खाला धनन्जय सिंह का कहना है कि पुल के नीचे सड़क पर कार खड़ी करने वाले सावधान होकर या तो अपनी कारे हटा ले या फिर वो चालान के लिए तैय्यार रहे उन्होने कहा कि पुल के नीचे सड़क पर गाड़िया खड़ी करके रास्ता विरूध करने वालो के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

हालाकि गाड़िया खड़ी करने के लिए चाौक फूलमंडी के पास मल्टीलेवल पार्किग की शुरूआत हो चुकी है लेकिन फिर भी तमाम लोग यातायात मे बाधा डालते हुए अपनी कारो को अपने गैरेज या पार्किंग मे न खड़ा करके सड़क पर खड़ी कर चैड़ी सड़क को सकरा बनाने पर आमादा है।

तालकटोरा रोड पर दो पुलो के निर्माण से उन लोगो को काफी निजात मिली है जो पुल का इस्तेमाल कर जाम के झाम से मुक्ति पाकर समय से अपनी मंजिलो पर पहुॅच रहे है लेकिन पुल के नीचे खड़ी होने वाली अनगिनत कारे अभी भी नीचे चलने वाले वाहनो केे लिएकभी कभी जाम का सबब बनरहे है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker