रुट का लगातार तीसरा शतक, इंग्लैंड को विशाल बढ़त

लीड्स,27 अगस्त । कप्तान जो रुट (121) के शानदार और रिकॉर्ड शतक से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे ही दिन गुरूवार को अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 423 रन बनाकर 345 रन की विशाल बढ़त बनाते हुए मैच पर अपना शिकंजा कस दिया है।

रुट ने तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की गेंद पर मिड ऑन पर चौका लगाकर सीरीज में लगातार तीसरा शतक पूरा किया। उन्होंने भारत के खिलाफ आठ शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। रुट इंग्लैंड के लिए एक साल में छह शतक बनाने वाले तीसरे इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं।

रुट का इंग्लैंड के कप्तान के रूप में यह 12वां शतक है और इसके साथ ही उन्होंने पूर्व कप्तान माइकल वान के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

रुट तीनों फॉर्मेट में इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक 39 शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने एलिस्टेयर कुक को पीछे छोड़ा है जिनके नाम 38 शतक हैं।


इंग्लैंड ने अपनी बढ़त 290 रन पहुंचाने के साथ विराट कोहली की कप्तानी में भारत के खिलाफ सर्वाधिक बढ़त बनाने का रिकॉर्ड कायम कर दिया।

इंग्लैंड ने 218 में भारत के खिलाफ लॉर्ड्स में 289 रन की बढ़त बनाने के अपने रिकॉर्ड को कहीं पीछे छोड़ दिया।


इंग्लैंड के कप्तान ने 165 गेंदों पर 121 रन की अपनी लाजवाब पारी में 14 चौके लगाए। रुट को छठे बल्लेबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया।

लेकिन तब तक वह इंग्लैंड को मजबूत बढ़त दिला चुके थे। उन्होंने डेविड मलान के साथ तीसरे विकेट की साझेदारी में 139 रन जोड़े।उन्होंने जानी बेयरस्टो के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। मलान ने 128 गेंदों में 11 चौकों के सहारे 70 रन बनाये।


इंग्लैंड ने कल के बिना कोई विकेट खोये 120 रन से आगे खेलना शुरू किया। हसीब हमीद ने 60 रन और रोरी बर्न्स ने 52 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। भारतीय गेंदबाजों ने दोनों ओपनरों को जल्दी निपटाया लेकिन इसके बाद रुट मैदान पर छा गए।

बर्न्स को मोहम्मद शमी ने टीम के 135 के स्कोर पर बोल्ड किया जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने हमीद को बोल्ड किया। बर्न्स ने 153 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 61 रन बनाये जबकि हमीद ने 195 गेंदों पर 68 रन में 12 चौके लगाए।


बेयरस्टो ने 43 गेंदों पर 29 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। जडेजा ने मोईन अली को आउट किया जबकि मोहम्मद सिराज ने सैम करेन को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया।

अली ने आठ और करेन ने 15 रन बनाये। स्टंप्स के समय क्रैग ओवर्टन 24 और ओली रॉबिन्सन खाता खोले बिना क्रीज पर थे।

भारत की तरफ से शमी ने 87 रन पर तीन विकेट, सिराज ने 86 रन पर दो विकेट, जडेजा ने 88 रन पर दो विकेट और बुमराह ने 58 रन पर एक विकेट लिया। इशांत को 92 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker