अपात्रों को आवास आवंटन पर जिम्मेदारांे के खिलाफ करें कठोर कार्यवाहीः केन्द्रीय मंत्री

केन्द्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने सर्किट हाउस में अधिकारियों को दिए निर्देश
बांदा (आरएनएस)  । प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना के अन्तर्गत पात्र व्यक्तियों को ही आवास प्रदान किये जायें तथा अपात्र व्यक्तियों को आवास स्वीकृत कराने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए।

वरिष्ठ अधिकारी स्वयं लाभार्थियों का सत्यापन करें तथा लाभार्थियों की सूची गाॅव के प्राथमिक विद्यालय अथवा पंचायत भवन पर लिखवायी जाए।


  राज्यमंत्री ग्राम विकास, खाद्य एवं उपभोक्ता मांमले साध्वी निरंजन ज्योति ने उपरोक्त निर्देश सर्किट हाउस सभागार में सम्पन्न अधिकारियों की बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक किसानों के खेतों में तालाब बनवाये जायें जिससे किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध हो सके। मा0 मंत्री जी ने कहा कि मनरेगा योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक गरीब महिलाओं को रोजगार प्राप्त कराया जाए। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड को विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए यह जरूरी है कि शासन द्वारा मिलने वाली धनराशि का सदुपयोग हो। प्रधानों से आग्रह करें कि वे गाॅवों की गलियों को पक्का करायें तथा ग्राम पंचायतों में मिलने वाली धनराशि का सदुुपयोग सुनिश्चित कराया जाए।

राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने निर्देश दिये कि प्रत्येक विकास खण्ड के कुछ गाॅवों को चिन्हित कर उन्हें आदर्श गाॅव के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले प्रधानों तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को पुरूस्कृत भी किया जाए।

राज्यमंत्री ने निर्देश दिये कि किसानों को फल वाले पौधे लगानेे के लिए प्रेरित किया जाए तथा इस कार्य में उन्हें मनरेगा से सहयोग किया जाए। शहरी आवास योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि लाभार्थियों का सत्यापन सही ढंग से कराया जाए जिससे इस योेजना में भ्रष्टाचार को रोका जा सके।

उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उपभोक्ताओं को सही गुणवत्ता का ही राशन उपलब्ध कराया जाए। राज्यमंत्री ने निर्देश दिये कि किसान सम्मान निधि योजना में जिन किसानों के खातों में धनराशि नही आयी है, उनकी त्रुटियों को ठीक कराया जाए जिससे उन्हें भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त हो सके।

उन्होंने निर्देश दिये कि उज्जवला योजना में अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को लाभ प्रदान कराया जाए। मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य ने कहा कि मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन कराया जायेगा तथा विकास कार्यों में तेजी लायी जायेगी।

बैठक में जिला विकास अधिकारी डा0 रवि किशोर तिवारी, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 हुबलाल, उपायुक्त मनरेगा राघवेन्द्र तिवारी, मण्डल प्रबन्धक एफ0सी0आई0, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, जिला पूर्ति अधिकारी उवैदुर्रहमान, जिला पंचायत राज अधिकारी सर्वेश पाण्डेय तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker