ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में आई कमी

इंदौर, कोविड संक्रमितों की संख्या कम होने के साथ अब ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में भी कमी दिखाई दे रही है। महाराजा यशवंतराव (एमवाय) अस्पताल में पहले जहां 150 से अधिक मरीज भर्ती हुआ करते थे।

वहीं अब मरीजों की संख्या घटकर 64 तक पहुंच गई है। बुधवार को एमवायएच में ब्लैक फंगस का एक मरीज भर्ती हुआ। बुधवार को ब्लैक फंगस के चार मरीजों की सर्जरी और पांच की एंडोस्कोपी हुई।

एमवायएच में अब तक 921 मरीजों की अब तक सर्जरी और 1449 की एंडोस्कोपी हो चुकी है। बुधवार को अस्पताल से किसी भी मरीज को डिस्चार्ज नहीं किया गया।

एमवायएच में अब तक ब्लैक फंगस से 59 मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी अस्पताल में उपचारत मरीजों के लिए पर्याप्त मात्रा में 2174 एंटी फंगल इंजेक्शन उपलब्ध है।

एमवायएच प्रबंधन के मुताबिक वर्तमान में अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस के मरीजों को बेहतर इलाज दिया जा रहा है। यही वजह है कि अब मरीजों की संख्या में धीरे-धीरे कमी आ रही है।

अभी इक्का-दुक्का ही नए मरीज भर्ती हो रहे हैं। कई मरीज जो अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा रहे हैं, वे फालोअप के लिए भी अस्पताल में आ रहे हैं। बहुत कम मरीज है जिन्हें दोबारा भर्ती होने की जरुरत होती है।

अभी इंदौर शहर में बहुत कम नए मरीज मिल रहे हैं। इंदौर के आसपास के जिलों से भी कुछ एक ब्लैक फंगस के मरीज एमवाय अस्पताल में आ रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker