अजीम हाशम प्रेमजी हैं भारत के सबसे बड़े दानवीर, कम नहीं होती है दौलत

देश के बड़े दानवीरों की बात होती है तो सबसे पहले नाम आईटी कंपनी विप्रो के मुखिया अजीम प्रेमजी का आता है। वहीं, दौलतमंद अरबपतियों की सूची में भी अजीम प्रेमजी कई दिग्गजों को टक्कर दे रहे हैं। 

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अजीम प्रेमजी की दौलत 35.7 बिलियन डॉलर है। वहीं, दुनिया के अरबपतियों की रैंकिंग में अजीम प्रेमजी 36वें स्थान पर हैं।

कुछ माह पहले तक अजीम प्रेमजी टॉप 50 की रैंकिंग से बाहर थे। बीते तीन माह में प्रेमजी की दौलत में जबरदस्त इजाफा हुआ है। 

आपको यहां बता दें कि वह भारत के तीसरे सबसे अमीर अरबपति हैं। अजीम प्रेमजी से आगे गौतम अडानी और मुकेश अंबानी हैं।

गौतम अडानी 53.2 डॉलर की संपत्ति के साथ 24वें स्थान पर हैं तो वहीं मुकेश अंबानी की रैंकिंग 12वीं है। मुकेश अंबानी की दौलत 80.3 बिलियन डॉलर है।

अगर रैंकिंग के हिसाब से देखें तो अजीम प्रेमजी 12 कदम पीछे हैं। हालांकि, जिस तेजी से अजीम प्रेमजी की रैंकिंग बढ़ रही है, इस आधार पर देखें तो वह गौतम अडानी के करीब आ सकते हैं।

इसकी एक वजह गौतम अडानी की दौलत और रैंकिंग में आ रही गिरावट भी है। बीते कुछ दिनों में अडानी की दौलत कम हुई है।  

सबसे बड़े दानवीर: बीते साल एडलिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी की रिपोर्ट में बताया गया था कि अजीम प्रेमजी ने साल 2020 में कुल 7,904 करोड़ रुपए दान दिए हैं। अगर हर दिन के हिसाब से देखें तो लगभग 22 करोड़ रुपए होते हैं।

बता दें कि अजीम प्रेमजी की विप्रो देश की टॉप आईटी कंपनियों में शुमार है। साल 2019 जुलाई में अजीम प्रेमजी विप्रो के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के पद से रिटायर हो गए। अजीम प्रेमजी के रिटायरमेंट के बाद विप्रो की कमान उनके बेटे रिशद ने संभाल ली है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker