सेना ने 439 तालिबानियों को सुलाया मौत की नींद

अफगान में घमासान जारी है। तालिबान अपना आधिपत्य जमाने के लिए क्रूर हत्याएं कर रहा है तो अफगानी सरकार भी तालिबानी आतंकवादियों को गहरा चोट देने की कोशिश में है। अफगानिस्तान सरकार की तरफ से बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में कुल 439 तालिबानियों को मौत के घाट उतार दिया गया।

इसके अलावा 77 लोग घायल हो गये। अफगान रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया है कि नानगरहर, लघमन, लोगर, पकतिया, उरुजुगन, जाबुल, घोर फराह, बाल्ख, हेलंद कपिसा और बगलान प्रक्षेत्र में पिछले 24 घंटे के अंदर 439 तालिबानी आतंकवादी मारे गये हैं।

अफगान सरकार की तरफ से यह भी जानकारी दी घई है कि इन आतंकियों के अलावा कंधार प्रक्षेत्र में 25 तालिबानी आतंकवादी एयरस्ट्राइक में मारे गये हैं और 13 अन्य घायल हो गये हैं। नॉर्थ अफगानिस्तान में तालिबानियों के बढ़ते आतंक के बीच देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी बुधवार को मजार-ए-शरीप सिटी पहुंचे। यह जगह बल्ख प्रक्षेत्र के अंतर्गत आता है। 

अफगानी राष्ट्रपति का यह दौरा उस वक्त हुआ है जब तालिबान ने अफगानिस्तान के कई प्रक्षेत्रों पर अपना कब्जा जमा लिया है। अफगानी सैनिकों और तालिबानियों के बीच चल रही इस लड़ाई में कुन्डूज, लश्कर गह, कंधार और अफगानिस्तान के अन्य इलाकों में रहने वाले लोग खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं तथा दहशत में जी रहे हैं।

इस बीच इधर यूएस ने आशंका जताई है कि तालिबान 2-3 महीने के अंदर कंधार पर कब्जा कर सकता है। वॉशिंग्टन पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि अफगानिस्तान की हालत बेहद खराब है। इससे पहले जून में यूएस खुफिया विभाग ने आशंका जताई थी कि अगर तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया तब काबुल 6-12 महीनों के अंदर तहस-नहस हो सकता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker