पीएम किसान की 9वीं किस्त इस दिन आएगी

पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त चंद दिनों बाद आपके खाते में होगी। इस योजना के 12.11 करोड़ से अधिक किसानों को अगस्त-नवंबर या 9वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। कुछ  मीडिया रिपोर्ट्स और सूत्रों के अनुसार, कृषि मंत्रालय 9 अगस्त तक किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकता है। हलांकि यह अभी तय नहीं है।

किस्त में पैसा तभी आएगा जब, आपके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखकर आए। अभी आपके स्टेटस में क्या लिखकर आ रहा है, यह जानने के लिए पहले पीएम किसान (PM Kisan) पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

यहां आपको ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा। ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज खुला मिलेगा। इस नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनकर Get Data पर क्लिक करें। 

  • अगर आपके स्टेटस में  Waiting for approval by state लिखा दिख रहा तो समझ लीजिए अभी 2000 रुपये की रकम मिलने में थोड़ा विलंब है। आपकी राज्य सरकार ने अभी आपके खाते में 2000 की रकम भेजने की मंजूरी नहीं दी है। 
  • वहीं अगर आपके स्टेटस में Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th, 8th instalment लिखा मिल रहा है तो इसका मतलब हैं कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है। राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।
  • और अगर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker