आधार खो जाने पर भी नहीं रूकेगा आपका काम

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में एक जरूरी डाॅक्यूमेंट है। इसके बिना ना तो आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं और ना ही बैकिंग या अन्य क्षेत्रों से जुड़े काम कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। लेकिन अब इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। UIDAI ने अपने नए अपडेट में बताया है कि जिनका आधार कार्ड खो गया है वे सभी ई-आधार (eadhaar) एम आधार (mAadhaar) और आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card के जरिए भी अपना काम कर सकते हैं।

अगर आप Uidai.gov.in की वेबसाइट से डाउनलोड कर और फिर उसे प्रिंट करवा कर कहीं दिखाएंगे तब भी आपका काम हो जाएगा। कोई अधिकारी या संस्था इसे अस्वीकार्य नहीं कर सकती है। 

एम आधार (mAadhaar)

 mAadhaar ऐप के जरिए आप आधार से जुड़ी कई सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं। आपको बता दें कि mAadhaar App पर एक बहुत ही खास फीचर मौजदू है जिसके जरिए आप एक मिनट से भी कम में Aadhaar Card डाउनलोड कर सकते हैं। 

ऐसे mAadhaar App से डाउनलोड करें Aadhaar Card

1- ऐसा करने के लिए सबसे पहले mAadhaar App डाउनलोड करें।

2- इसके बाद आप जिस भाषा को अच्छे से समझते हैं वो चुनें।

3- अब आपका मोबाइल नंबर मंगा जाएगा वो डालें। फोन नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे डालकर सबमिट कर दें। 

4- इसके बाद mAadhaar App खुल जाएगा। यहां आपको मैन स्क्रीन पर ही ‘Download Aaadhaar’ का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

5- अब आपको आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखेगे ‘Regular Aadhaar’ या ‘Masked Aadhaar’, इन दोनों में से किसी भी ऑप्शन को चुन लें।

6- अब आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए तीन ऑप्शन दिए जाएंगे। पहला ऑप्शन आधार नंबर डालकर आधार डाउनलोड करने का है, दूसरा वर्चुअल आई नंबर का है और तीसरा ऑप्शन एनरोलमेंट आईडी नंबर डालने का है। आप इन तीनों में से कोई भी डिटेल डालकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

7- इसके बाद अगर आप आधार नंबर डाल कर Aadhaar डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको वो नंबर और सिक्यूरिटी Captcha डाल कर रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक करना है।

8- इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसको डालकर सबमिट कर दें। सबमिट बटन दबाने के बाद आपका आधार डाउनलोड हो जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker