दुबई बना सुरक्षित पर्यटन स्थल

कोरोना काल के कारण पिछले साल से लोग घरों में बंद थे। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लग गया था। लेकिन कोरोना का कहर जैसे ही कम होना शुरू हुआ वैसे ही लोगों की घूमने की प्लानिंग चालू हो गई।

बीते दिनों यात्रियों से भरा मनाली खबरों में बना था, हालांकि अब दुबई भी चर्चा में है। दुबई की सेर करने पहुंचे सैलानियों के हैरान कर देने वाल आंकड़े सामने आए हैं।  दुबई हर किसी की पसंदीदा जगह में से एक है।

ऐसे में ये आंकड़ा बताता है कि जुलाई 2020 से मई 2021 के बीच 3.70 करोड़ विदेशी यात्री दुबई घूमने के लिए पहुंचे। दुबई पर्यटन विभाग की माने तो दुबई की सीमा विदेशियों के लिए खोले हुए 1 साल हो गया है। बताए गए डाटा में जुलाई से दिसंबर 2020 के बीच करीब 1.7 करोड़ विदेशी सैलानी यहां घूमने पहुंचे थे।

वहीं इस साल जनवरी से मई के महीने में करीब 2 करोड़ यात्री दुबई पहुंचे। इन आंकड़ो से एक बात साफ होती है कि जहां और देशों में महामारी का विकराल रूप देखने को मिला वहीं दुबई ने इस चैलेंज को बेहतर तरीके से काम किया।

  शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम और दुबई क्राउन प्रिंस और एग्जेक्यूटिव काउंसिल ऑफ दुबई के चेयरमेंन ने एक बयान जारी कर कहा है कि कोरोना काल के दौरान यहां पर आयोजित एक्सपो 2020 में कोविड प्रोटोकॉल के नए मानक स्थापित किए गए हैं।

इससे यहां पर आने वाले सैलानियों को सुरक्षा का अहसास हुआ बल्कि इसने पूरी दुनिया में एक मील  का पत्थर भी स्थापित किया।  कोरोना के चलते जहां दुनियाभर में कई होटल बंद हुए हैं, तो वहीं दुबई में होटलों की संख्या में इजाफा देखने को मिला।

दुबई में कुल 591 होटल हैं लेकिन मई में यहां होटलों में इजाफा हुआ है और अब इनकी संख्या बढ़कर 715 हो गई है। दुबई की एक होटल मैनेजमेंट एनालिटिकल फर्म एसटीआर का कहना है कि दिसंबर 2020 के दौरान दुबई में करीब 69 फीसदी होटल भरे हुए थे। वहीं जनवरी 2021 में ये करीब 66 फीसदी तक भरे हुए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker