जनसेवा केंद्रों पर निशुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड

उरई/जलौन,संवाददाता। जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कुल 105042 लाभार्थी परिवार एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 1360 लाभार्थी परिवार हैं। अब तक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 114799 आयुष्मान कार्ड बने हैं।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत 332 कार्ड बनाए गए हैं। इस तरह जनपद जालौन में कुल 115131 आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को निर्गत किए जा चुके हैं।

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ आशीष झा ने बताया कि जिले में कुल 105042 लाभार्थियों परिवारों में से 42967 ऐसे लाभार्थी परिवार हैं। जिनमें कम से कम एक आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है। जो कुल परिवारों का 41 प्रतिशत है।

जबकि यूपी में गोल्डनकार्ड बनाने में जिले का 44 वां स्थान है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 626 जन सुविधा केंद्रों की सूची जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से जारी किए गए। जहां योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड सभी लाभार्थियों के निशुल्क बनवाए जाएंगे।

इसमें डकोर ब्लाक के 65, जालौन ब्लाक के 79, कदौरा ब्लाक के 68, कोंच ब्लाक के 74, कुठौंद ब्लाक के 61, माधौगढ़ ब्लाक के 51, नदीगांव ब्लाक के 56, रामपुरा ब्लाक के 46 एवं उरई नगरीय क्षेत्र के 72 एवं अन्य नगरीय क्षेत्रों के जन सुविधा केंद्र इस कार्य के लिए चुने गए हैं।

डॉ आशीष ने बताया कि एक जुलाई से विशेष अभियान के अंतर्गत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड जन सुविधा केंद्र के माध्यम से बनवाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है।

सीएमओ ने चिकित्सा अधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को अपने क्षेत्रों में सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने का निर्देश दिया किया जा चुका है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को अपने साथ प्रधानमंत्री का पत्र अथवा राशनकार्ड और परिवार के सभी सदस्यों का आधारकार्ड के साथ जन सुविधा केंद्र पर जाकर पंजीकृत करवाना अनिवार्य है। इस काम में आशा संगिनी, एएनएम और बीसीपीएम लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker