लिवर को फायदा देतीं है यह चीजें

लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह शरीर में अनेक महत्वपूर्ण गतिविधियों को नियंत्रित करता है और शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। यह खाने को पचाने में भी अहम भूमिका निभाता है और इम्यून को भी बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह पोषक तत्वों के संचयन में भी सहायक है और रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर उसे स्वच्छ बनाता है।

नींबू को लिवर साफ करने और उसे स्वस्थ रखने में मददगार माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला डी-लिमोनेने नामक तत्व लिवर की कोशिकाओं को सक्रिय कर देता है, जो लिवर को साफ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा नींबू लिवर द्वारा खनिज के अवशोषण को भी बढ़ावा देता है। इसलिए नियमित रूप से नींबू-पानी का सेवन आपको जबरदस्त फायदे दे सकता है।

ग्रीन टी को शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर में एकत्र हुए वसा और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है और उनके हानिकारक प्रभावों से भी लिवर की रक्षा करता है। एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं, उनमें लिवर कैंसर के विकसित होने का खतरा काफी कम होता है।

लिवर को साफ और स्वस्थ रखने में लहसुन को बहुत उपयोगी माना गया है। यह शरीर में जाते ही लिवर में मौजूद उन एंजाइम्स को सक्रिय कर देता है, जो लिवर को साफ करने में सहायक हैं। यह लिवर को क्षति पहुंचने से भी बचाता है और उसकी ताकत को बढ़ा देता है।

हल्दी को भी लिवर को साफ रखने वाले सर्वोत्तम आहारों में से एक माना जाता है। यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है और साथ ही शरीर की वसा को पचाने की क्षमता में भी सुधार लाती है। इसके लिए 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर एक गिलास पानी में मिलाएं और उसे उबाल कर पिएं। यह फायदेमंद हो सकता है।

चुकंदर के प्रभावी गुणों की वजह से उसे लिवर को साफ करने वाले सर्वोत्तम आहारों में शामिल किया गया है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन लिवर को उत्तेजित करता है और उसकी कार्यशीलता में सुधार लाता है। इसे प्राकृतिक रक्त शोधक भी माना जाता है। आप अपने दैनिक आहार में चुकंदर या फिर इसके रस को शामिल कर सकते हैं।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker