यूपी में भारी बारिश,मौसम हुआ सुहाना

नई दिल्ली।  पूर्वी भारत और उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून की दस्तक हो चुकी है। ऐसे में बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में जमकर बारिश हो रही है। बिहार में बारिश के कारण बाढ़ जैसे स्थिति पैदा हो चुकी है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। हालांकि दिल्ली को मानसून के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। आईएमडी ने कहा कि बड़े पैमाने पर वर्तमान परिस्थितियां मानसून के राजस्थान, गुजरात, के बाकी हिस्सों एवं पंजाब , हरियाणा और दिल्ली की ओर आगे बढ़ने के अनुकूल नहीं हैं।

बिहार में लगातार मानसूनी बारिश हो रही है। इस कारण लगातार नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग की माने तो आज बिहार को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। ऐसे में बिहार के 11 जिलों में 18 जून तक के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं 13 जिलों में ऑरेज अलर्ट व अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं खुले मैदानों और बगानों में लोगों को न रूकने की अपील की गई है क्योंकि बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली एनसीआर में मानसून के आने में 7-10 दिन का समय लग सकता है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में लोगों को बारिश से राहत मिलने वाली है। दिल्ली में गुरुवार को सुबह सेंट्रल दिल्ली के हनुमान रोड, तालकटोरा रोड व आसपास के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। भारी बारिश के बाद राजधानी के लोगों को उमस व गर्मी से राहत मिली।

इससे पहले मौसम विभाग की तरफ आज के लिए गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया गया था। इससे पहले बुधवार को भी दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार दिल्लीवासियों को मानसून की बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग का कहना है कि पछुआ हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून के पहुंचने की गति प्रभावित हुई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker