छोड़ दें अपनी ये आदतें, वरना धन और रुपये की रहेगी कमी

अच्छी आदतों का प्रभाव हमारे जीवन पर सकारात्मक रूप से पड़ता है, जबकि बुरी आदतें हमें कई बार बड़ी मुसीबतों में डाल देती हैं। वास्तुशास्त्र में भी ऐसी कई आदतों का उल्लेख है, जो हमारे जीवन में तरह-तरह की समस्याओं को जन्म देती हैं।

आज हम वास्तुशास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी बुरी आदतों और उनके प्रभाव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके कारण विशेष रूप से धन की हानि होती है। हुत से लोग अपने दैनिक जीवन में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं।

वो कई बार शारीरिक और अपने आस-पड़ोस में फैली गंदगी में भी आराम से रहते हैं। लेकिन ये आदत न केवल उनको रोगी बनाती है, बल्कि उनकी धन हानि का भी कारण बनती है। वास्तुशास्त्र में साफ-सफाई का धन-वैभव में सीधा संबध माना गया है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार लक्ष्मी जी का वास उसी स्थान पर होता है, जो स्वच्छ रहता है। अधिकतर युवा जीवन के जोश में घर के बड़े- ?बुजुर्गों को वृद्ध और अनुपयोगी समझने लगते हैं। जिस कारण प्रायः उनका सम्मान नहीं करते या उन पर ध्यान ही नहीं देते।

वास्तुशास्त्र के अनुसार, ऐसे व्यक्ति से लक्ष्मी जी सदा रूठी रहती हैं, उसके धन में वृद्धि नहीं होती। हमारे धर्मशास्त्रों में भी उल्लेख है कि वृद्धों, बुजुर्गों की सेवा करने से व्यक्ति की आयु, विद्या, यश और बल में वृद्धि होती है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार, जोर-जोर से चिल्लाकर बात करने से शनि का दोष बढ़ता है। जिस कारण आपके जीवन में तनाव और मानसिक परेशानियां बढ़ने लगती हैं। जो कई बार बिना वजह की टेंशन और क्लेश का कारण बनता है, जिससे धन की हानि होना स्वभाविक है।

ये कई बार आपके बने बनाये काम भी बिगाड़ देता है। आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में अक्सर हम देर रात तक जागते हैं, जिस कारण सुबह देर से उठना भी हमारी आदत में शुमार हो चुका है।

ये स्वास्थय की दृष्टि से तो बुरा है ही, वास्तुशास्त्र के अनुसार भी घर में दरिद्रता लाता है। सुबह का सूरज आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है, जीवन में समृद्धि लाता है।

भारतीय उपमहाद्वीप में लोग पान या तम्बाकू का सेवन करते हैं, जिस कारण अक्सर कहीं भी पान की पीक थूक देना उनकी आदत बन जाती है। इसके अलावा भी कई लोगों की आदत बात-बात पर कहीं भी थूकने की होती है।

वास्तुशास्त्र के अनुरूप ये आदत तुरंत बदलने योग्य है क्योकि इस कारण से कभी भी लक्ष्मी जी की कृपा आप पर नहीं होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker