कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन हेतु ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था

लखनऊ। 01 जून 2021, कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी नागरिकों का वैक्सीनेशन निःशुल्क है। कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित हो, इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था लागू की गई है। वेटिंग एरिया और ऑब्जर्वेशन एरिया की समुचित व्यवस्था हो।लोगों को कम से कम समय तक प्रतीक्षारत रहना पड़े।

ऑक्सीजन की मांग, आपूर्ति और खर्च में संतुलन बनाने के लिए कराए जा रहे ऑक्सीजन ऑडिट के अच्छे परिणाम मिले हैं। सतत नियोजित प्रयासों का ही परिणाम है कि आज अधिकांश मेडिकल कॉलेजों और रिफिलर्स के पास में 03 से 04 दिन का ऑक्सीजन बैकअप हो गया है। बीते 24 घंटों में 401 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का वितरण किया गया है। औद्योगिक इकाइयों को ऑक्सिजन के उपयोग की अनुमति दी जा चुकी है। इन गतिविधियों को सुचारू रखा जाए।

कोरोना महामारी के बीच जीवन और जीविका को सुनिश्चित करने के साथ-साथ विकास परियोजनाओं को भी गतिशील रखने के लिए सभी जरूरी प्रयास किये गए हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य को तेजी से चल रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जल्द ही यह जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। वहीं देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे ‘गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए लगभग 60 फीसदी भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है। भूमि अधिग्रहण का और कार्य तेज किया जाए। जुलाई तक इसके निर्माण हेतु निविदाएं आमंत्रित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

कोविड की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी के क्रम में मानव संसाधन का प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। नोएडा और लखनऊ में आज से मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण जारी है। अब आज से डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ आदि के लिए पीडियाट्रिक केयर ट्रेनिंग भी शुरू हो रही है। यह कार्य यथाशीघ्र पूरा कर लिया जाए। सुविधानुसार भौतिक प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker