वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये फूड्स

सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट आपकी इम्यूनिटी तो बढ़ाएगा ही साथ ही डाइजेशन सिस्टम को भी इंप्रूव करेगा । ब्रेकफास्ट के कई सारे फायदे हैं, जैसे की सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन एनर्जी देता है, वहीं आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है।

सबसे पहले अपने दिन की शुरूआत हेल्दी ड्रिंक से करें। ये ड्रिंक किसी भी प्रकार की हो सकती है, जैसे गुनगुने पानी में शहद, गुनगुने पानी में निंबू का रस या फिर सिर्फ गुनगुना पानी।  ये सभी ड्रिंक आपको वजन घटाने में भी मदद करेंगी।  सुबह के नाश्ते में फलों को जरूर शामिल करें।

सुबह खाली पेट बादाम खाने के कई फायदे हैं। आप बादाम को रात में भिगो कर रखें और इसे खाली पेट खाए। बादाम में जरूरी विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। मुठ्ठीभर बादाम को अपने डेली ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें।

फल में आप सेब और संतरा शामिल कर सकते हैं। ये दोनों ऐसे फल हैं जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। दोनों फलों में से आप कोई भी एक फल नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। फल खाने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। बॉडी का मेटाबॉलिक रेट भी सही होता है।

ब्रेकफास्ट में एक कटोरी दही जरूर शामिल करें। आंतों के लिए दही काफी फायदेमंद होती है। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो पेट साफ रखते है और पाचन को सुधारते हैं।

अगर आप अंड़ा खाते हैं, तो ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन जरूर करें। इसको खाने से शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने की ताकत बनी रहती है। अंडे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं, साथ ही अंडे में विटामिन डी भी होता है।

चिया सीड्स में भी प्रोटीन होता है, जो नई मसल्स को बनाने में मदद करता है। आगर आप खाने में चिया सीड्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे 5 से 10 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें।

सुबह के ब्रेकफास्ट में ओटमील खा सकते हैं। इसमें आप फलों को डाल कर और भी हेल्दी बना सकते हैं। ओट्स में भारी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है, जो दिल के लिए काफी अच्छा होता है।

दलिया पेट के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। दलिया आपके पेट को साफ रखता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। आप नाश्ते में नमकीन या मिठा दलिया का सेवन कर सकते हैं। दलिया को ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें सब्जियां मिला सकते हैं। साथ ही आप दलिया में दूध मिलाकर भी खा सकते हैं।

स्प्राउट्स हमारे शरीर को बहुत एनर्जी और फायदा पहुंचाते हैं। इनमें विटामिन ए, बी, बी12, ई के साथ ही पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन होता है। रोज इसका सेवन करने से ब्लड की कमी, बालों का झड़ना और हड्डियों के कमजोर होने की समस्या में फायदा मिलता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker