गेहूं क्रय में अनियमितता पर होगी सख्त कार्रवाई : सीएम

निःशुल्क खाद्यान वितरण जून माह में

वर्षा काल में गो आश्रय स्थलों पर बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए

लखनऊ।  टीम 9 की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने निर्देश दिए कि सभी गेहूं क्रय केन्द्र प्रभावी ढंग से कार्यशील रहें। अपना गेहूं बेचने में किसी किसान को कोई समस्या पेश नहीं आनी चाहिए।

गेहूं क्रय में अनियमितता मिलने पर संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि उनके (मुख्यमंत्री जी) निर्देशानुसार लघु एवं सीमान्त किसानों से गेहूं खरीदने के लिए सप्ताह के 04 दिन आरक्षित किए गए हैं।

सप्ताह के शेष दिनों में सभी किसान गेहूं क्रय केंद्रों पर अपने गेहूं की बिक्री कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी जून माह में राज्य सरकार द्वारा गरीबों को निःशुल्क राशन वितरण किया जाना है। इस कार्य को व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

प्रत्येक राशन की दुकान पर एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी पात्र लोगों को निर्धारित मात्रा में राशन उपलब्ध हो जाए।

उन्होंने कहा कि खाद्यान्न वितरण के दौरान कोविड प्रोटोकाॅल के पूर्णतया पालन सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्षा काल में गो आश्रय स्थलों पर बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। गो आश्रय स्थल पर कीचड़ ना रहे।

गोवंश के लिए पर्याप्त चारे की उपलब्धता रहे। सूखे चारे के साथ ही हरा चारा भी गोवंश को उपलब्ध कराया जाए।

गोबर से ऊर्जा प्राप्त करने हेतु लखनऊ के कान्हा उपवन एवं वाराणसी के आराजी लाइन्स में स्थापित किए जा रहे संयंत्रों की कार्यवाही को तेजी से आगे बढ़ाया जाए।

300 से अधिक गोवंश वाले गो आश्रय स्थलों से प्राप्त होने वाले गोबर का ऊर्जा जनरेशन में उपयोग करने के संबंध में कार्य योजना बनाई जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker