कोविड नियंत्रण के प्रयासों को पूरी प्रतिबद्धता से जारी रखे : सीएम

राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति संक्रमण को नियंत्रित करने में अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हुई

लखनऊ। 29 मई 2021, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड नियंत्रण के प्रयासों को पूरी प्रतिबद्धता से जारी रखे जाने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति संक्रमण को नियंत्रित करने में अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हो रही है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर में कमी एवं रिकवरी दर में लगातार वृद्धि से संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है।

मुख्यमंत्री आज वर्चुअल माध्यम से आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घण्टों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 2,287 नये केस आए हैं। इसी अवधि में 7,902 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया है। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर लगातार बढ़ रही है। वर्तमान में यह दर 96.1 प्रतिशत है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर में भी कमी देखी जा रही है। राज्य में पिछले 24 घण्टों में 3,30,289 कोविड टेस्ट सम्पन्न किये गये। विगत 24 घण्टों में टेस्ट पॉजिटिविटी दर 0.8 प्रतिशत रही। प्रदेश में अब तक 4 करोड़ 87 लाख 56 हजार 628 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के 46,201 एक्टिव मामले हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए निगरानी समितियों द्वारा व्यापक स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है। साथ ही, प्रत्येक लक्षण युक्त एवं संदिग्ध संक्रमित व्यक्ति को मेडिसिन किट दी जा रही है। किसी भी लक्षण युक्त तथा संदिग्ध संक्रमित व्यक्ति तक निगरानी समिति सबसे पहले पहुंचती है। इसलिए निगरानी समितियों के पास पर्याप्त संख्या में मेडिकल किट उपलब्ध रहे, ताकि हर जरूरतमंद व्यक्ति को मेडिकल किट उपलब्ध हो जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में पोस्ट कोविड वाॅर्ड की व्यवस्था रहे, जिससे  मरीजों को पोस्ट कोविड अवस्था में होने वाले कॉम्प्लिकेशंस का समुचित उपचार उपलब्ध कराया जा सके। राज्य में ब्लैक फंगस की दवाओं की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ब्लैक फंगस के संक्रमण से प्रभावित सभी मरीजों को समुचित उपचार उपलब्ध कराया जाए। ब्लैक फंगस के उपचार के लिए वैकल्पिक दवाओं की भी व्यवस्था कर मरीजों को उपलब्ध कराया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी जनपदों में ब्लैक फंगस के संक्रमण की दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रहे।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि कोविड बेड की संख्या में निरन्तर वृद्धि की जाए। साथ ही, इसके लिए आवश्यक मानव संसाधन की भी व्यवस्था की जाए। इसके लिए भर्ती की कार्यवाही तेजी व पारदर्शिता से सम्पन्न की जाए। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि कोविड-19 के उपचार की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखने के लिए उनके निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही की जा रही है। कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है। विगत दिवस चिकित्सा शिक्षा विभाग में 70 बेड की वृद्धि हुई है। इसमें आइसोलेशन बेड के अलावा 44 आई0सी0यू0 बेड भी शामिल हैं। मानव संसाधन में भी लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है। विगत दिवस में मैन पावर में 06 की वृद्धि हुई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker