ब्लैक फंगस से बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश

सभी जनपदों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए

ब्लैक फंगस के उपचार हेतु लाइन आफ ट्रीटमेण्ट तय कर गाइडलाइन्स निर्गत

लखनऊ: 15 मई, 2021 । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ब्लैक फंगस से बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के मुक्त हो जाने के बाद कुछ लोगों में ब्लैक फंगस की बीमारी के मामले प्रकाश में आए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए इस संक्रमण के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि सभी जनपदों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने मुख्य सचिव को इस सम्बन्ध में भारत सरकार एवं चिकित्सा संस्थानों से आवश्यक कोआॅर्डिनेशन किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस के कारणों, बचाव के उपायों तथा उपचार के सम्बन्ध में एडवाइजरी जारी कर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए।

ज्ञातव्य है कि ब्लैक फंगस के उपचार के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग को मेडिकल विशेषज्ञों की सलाहकार समिति से विचार-विमर्श करते हुए लाइन आफ ट्रीटमेण्ट तय करने तथा संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए गए थे।

मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में ब्लैक फंगस के उपचार हेतु लाइन आफ ट्रीटमेण्ट तय कर गाइडलाइन्स निर्गत कर दी गयी है। इस सम्बन्ध में एडवाइजरी भी जारी कर दी गयी है। मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार ब्लैक फंगस के उपचार आदि के सम्बन्ध में एस0जी0पी0जी0आई0 द्वारा जनपदों एवं मेडिकल काॅलेजों के सम्बन्धित चिकित्सकों का आज वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण भी कराया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker