नोडल अधिकारी करेंगे आवंटित जनपदों में एक सप्ताह का प्रवास

कोविड-19 से बचाव एवं व्यवस्था सम्बन्धी कार्याें हेतु शासन द्वारा वरिष्ठ नोडल अधिकारी नामित

  •  प्रवास कर कोविड-19 की रोकथाम आदि कार्याें की समीक्षा से शासन को अवगत करायेंगे

  • नोडल अधिकारी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, सेनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे

लखनऊ: 15 मई, 2021 । मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में कोविड-19 से बचाव एवं व्यवस्था सम्बन्धी कार्याें हेतु शासन द्वारा वरिष्ठ नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं।

इस सम्बन्ध में जारी शासनादेश के अनुसार वरिष्ठ नोडल अधिकारी 15 मई, 2021 को आवंटित जनपदों में पहुंचकर आगामी एक सप्ताह तक प्रवास कर कोविड-19 की रोकथाम आदि कार्याें की समीक्षा से शासन को अवगत करायेंगे। यह नोडल अधिकारी कोविड-19 से सम्बन्धित शासन के दिशा निर्देशों का सम्बन्धित जनपद स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए जिला प्रशासन का मार्गदर्शन एवं सहयोग करेंगे। वरिष्ठ नोडल अधिकारी सम्बन्धित जनपद की अपनी समीक्षा रिपोर्ट प्रतिदिन मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग को ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध करायेंगे।

वरिष्ठ नोडल अधिकारी जनपद की सभी निगरानी समितियों को सक्रिय करते हुए उनके द्वारा घर-घर जाकर किये जा रहे स्क्रीनिंग कार्य का अनुश्रवण करेंगे। नोडल अधिकारी यह भी सुनिश्चित करायेंगे कि निगरानी समितियों के पास मेडिकल किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों तथा यह मेडिकल किट लक्षणयुक्त संदिग्ध व्यक्तियों को उपलब्ध करायी जाये। निगरानी समितियां लक्षणयुक्त तथा संदिग्ध लोगों के नाम व मोबाइल नम्बर सम्बन्धित सेक्टर अधिकारी को उसी दिन उपलब्ध करायेंगी। लक्षणयुक्त तथा संदिग्ध व्यक्तियों की यह सूची जिला प्रशासन को भी उसी दिन उपलब्ध करायी जायेगी तथा इसका सत्यापन इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर के माध्यम से किया जाएगा। साथ ही, जनप्रतिनिधियों को भी यह सूची उपलब्ध करायी जाएगी।

वरिष्ठ नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर द्वारा होम आइसोलेशन/क्वारण्टीन सेन्टर में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जानकारी डाॅक्टर्स की टीम द्वारा ली जाए। वरिष्ठ नोडल अधिकारी निगरानी समितियों के माध्यम से यह सुनिश्चित करायेंगे कि लक्षणयुक्त/संदिग्ध व्यक्तियों के पास अलग कक्ष (शौचालय के साथ) की व्यवस्था हो। जिन व्यक्तियों के पास यह व्यवस्था नहीं है, उनकी सूची सेक्टर अधिकारी के माध्यम से जिला प्रशासन को दी जाएगी, ताकि जिला प्रशासन उनको क्वारण्टीन सेन्टर में भेज सके। निगरानी समिति द्वारा स्क्रीनिंग उपरान्त संदिग्ध/लक्षणयुक्त व्यक्तियों का आर0आर0टी0 द्वारा 24 घण्टे में एन्टीजन टेस्ट सुनिश्चित किया जाएगा। वरिष्ठ नोडल अधिकारी आर0आर0टी0 के कार्याें का अनुश्रवण भी करेंगे।

वरिष्ठ नोडल अधिकारी सम्बन्धित जनपद के समस्त कोविड अस्पतालों में चिकित्सकों तथा चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता, मरीजों के भोजन की व्यवस्था एवं चिकित्सालयों में स्वच्छता का पर्यवेक्षण करेंगे। वह प्राइवेट हाॅस्पिटल द्वारा निर्धारित दरों पर ही इलाज की सुविधाओं को देखने के साथ ही, मनमाना वसूली की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। वरिष्ठ नोडल अधिकारी जनपदों के नगरीय एवं ग्रामीण क्षत्रों में स्वच्छता, सेनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायेंगे।

वरिष्ठ नोडल अधिकारियों को उनके कार्य व दायित्वों के निर्वहन में जिला प्रशासन की समस्त इकाइयों , चिकित्सा विभाग के समस्त अधिकारी, पुलिस विभाग के समस्त अधिकारी आदि द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। वरिष्ठ नोडल अधिकारी, जिलाधिकारियों को मार्गदर्शन व सहयोग प्रदान करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker