अखिल गोगोई को NIA कोर्ट से मिली शपथ लेने की इजाजत

नई दिल्ली: गुवाहाटी की एक विशेष राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को जेल में बंद सामाजिक कार्यकर्ता और रायजोर दल के अध्यक्ष अखिल गोगोई को असम विधानसभा के नए सदस्य के रूप में शपथ लेने की अनुमति दे दी है। उनके वकील ने यहा जानकारी दी है। 45 वर्षीय गोगोई को दिसंबर 2019 में देश को अस्थिर करने के उद्देश्य से नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध के दौरान हिंसा भड़काने के आरोप में जेल में डाल दिया गया था।

गोगोई के वकील संतनु बोथाकुर ने कहा, “अदालत के फैसले के अनुसार, गोगोई को गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल (जीएमसीएच), जहां वह अभी भर्ती हैं, से विधानसभा तक पुलिस की सुरक्षा में ले जाया जाएगा। ” गोगोई को कोरोना के इलाज के लिए पिछले साल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वर्तमान में वे अन्य बीमारियों का इलाज करवा रहे हैं। गोगोई ने जेल से ही सिबसागर सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सुरभि राजकंवरी को हराया। उनकी 84 वर्षीय मां प्रियदा गोगोई ने प्रचार अभियान की जिम्मेदारी संभाल रखी थी।

डिब्रूगढ़ में उनके खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद गोगोई को दिसंबर 2019 में गिरफ्तार किया गया था। यह मामला बाद में एनआईए को स्थानांतरित कर दिया गया था। पिछले साल जून में एक आरोप पत्र दायर किया गया था जिसमें आरोप लगाया गया था कि गोगोई ने सीएए विरोधी आंदोलन का नेतृत्व किया था जो बाद में हिंसक हो गया। पुलिस कर्मियों पर आगजनी और हमले हुए। यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने देश की एकता और अखंडता को बिगाड़ने के लिए एक विशेष समुदाय को निशाना बनाने की साजिश रची।

पिछले महीने, हाईकोर्ट ने एक मामले में गोगोई को जमानत देने के एनआईए कोर्ट के फैसले को बरकरार रखा। वह अभी भी हिरासत में हैं, क्योंकि जांच एजेंसी द्वारा उनके खिलाफ दर्ज एक अन्य मामले में उन्हें जमानत मिलना बाकी है। रायजोर दल का गठन पिछले साल अक्टूबर में किया गया था और गोगोई को बाद में इसका अध्यक्ष बनाया गया था। विधानसभा चुनाव में एक और नए बने संगठन असम जनता परिषद (AJP) के साथ रायजोर दल ने गठबंधन किया, लेकिन गठबंधन किसी अन्य सीट को जीतने में नाकाम रहा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker