ऐसे चाय पीना पड़ सकता है सेहत पर भारी

भारत में चाय सिर्फ पेय ही नहीं कुछ लोगों के लिए एक इमोशन भी है। दिन की शुरुआत चाय से होकर शाम भी चाय पर खत्म होती है। फैमिली गेदरिंग हो या दोस्तों के साथ पार्टी चाय पीने के लिए लोग मौके की तलाश करते हैं।

चाय के फायदे और नुकसान कई बार डिसकस किए जाते हैं। चाय के हेल्दी ऑप्शंस भी मार्केट में आ गए हैं। चाय में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। ये हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है बशर्ते आप इसे गलत टाइम पर ना पिएं।ज्यादातर भारतीय घरों में लोगों की सुबह अदरक कूटने की आवाज से होती है।

कई लोग उठते ही सबसे पहले चाय पीते हैं। मगर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बेड टी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं। जानें खाली पेट हेल्थ को कैसे नुकसान पहुंचाती है चाय।

खाली पेट चाय पीने से आपके शरीर का एसिड और अल्कलाइन बैलेंस बिगड़ सकता है जिससे आपका मेटाबॉलिक सिस्टम डिस्टर्ब हो जाता है। चाय डाइयूरेटिक होती है। यह आपके शरीर से पानी हटाने का काम करती है।

जब आप सोकर उठते है तो रातभर पानी ना पीने के वजह से वैसे ही शरीर डिहाइड्रेट रहता है। ऐसे में चाय से समस्या बढ़ सकती है। खाली पेट चाय पीने से पेट फूलने की समस्या भी हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में लैक्टोज होता है।

रातभर से खाली पेट में लैक्टोज पहुंचने पर कब्ज और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है। अगर आप चाय के बिना बिस्तर से नहीं उठ पाते हैं तो इसके नुकसान को कम करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। उठकर सबसे पहले पानी पिएं।

आप गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। सुबह उठकर पानी पिएं, एक फल खा लें। इसके बाद चाय पी सकते हैं। शुरुआत में आपको दिक्कत हो सकती है लेकिन ये आदत बदलना इतना मुश्किल भी नहीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker