लखनऊ विश्वविद्यालय : अप्रैल के पहले सप्ताह से होगी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक के पहले सेमेस्टर की परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। सभी विभागों की पहले सेमेस्टर की परीक्षा अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं थ्योरी बेस होंगी। वहीं स्नातक की पहली सेमेस्टर की परीक्षा एमसीक्यू (मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन) पैटर्न पर होंगी।

विश्वविद्यालय ने पहले पीजी की एमसीक्यू पैटर्न पर परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया था, लेकिन परीक्षा समिति की बैठक में एमसीक्यू की जगह थ्योरी आधारित परीक्षाएं कराने पर सहमति बनी। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने सूचना भी जारी कर दी। छात्रों को प्रश्नों को हल करने की सुविधा यूनिट वार न देकर सभी यूनिट से करने की मिलेगी। अभी तक पांच यूनिट में प्रश्न पत्र आता था। पहले प्रश्न में 10 लघु उत्तरीय प्रश्न हल करने अनिवार्य थे। चार अन्य यूनिट में विकल्प था। अब नए पैटर्न में पांचों यूनिट में से कोई भी प्रश्न हल कर सकते हैं।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि कोविड की स्थितियां सामान्य हो रही हैं। इसलिए परास्नतक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं पुराने पैटर्न यानी थ्योरी आधारित कराने का फैसला लिया गया था। वहीं स्नातक की परीक्षा एमसीक्यू पैटर्न पर होंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker