इस साल कमाई में नंबर-1 बने गौतम अडाणी

नई दिल्ली: इस साल भारतीय बिजनेसमैन गौतम अडाणी की दौलत में जितना इजाफा हुआ, उतना दुनिया के किसी अरबपति की दौलत में नहीं हुआ। इस मामले में अडाणी ने एलन मस्क और  जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया। इसके पीछे अडाणी के पोर्ट से लेकर पावर प्लांट्स में निवेशकों का भरोसा है, जिसकी वजह से अडाणी की झोली में अरबों रुपयों आ गए।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक साल 2021 के चंद महीनों में ही अडाणी की संपत्ति 16.2 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर पर पहुंच गई। इस अवधि में अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा दौलत कमाने वाले शख्स बन गए। इस साल अडाणी ग्रुप के एक स्टॉक को छोड़ सभी में 50 फीसद की रैली दिखी।अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर बाजार में प्रदर्शन की बात करें तो इस साल Adani Total Gas Ltd. के स्टॉक 96%,  Adani Enterprises में 90%. Adani Transmission Ltd. में 79%. Adani Power Ltd. और  Adani Ports and Special Economic Zones Ltd. में 52% की बढ़ोतरी हुई है। Adani Green Energy Ltd. पिछले साल 500%  उछला था और इस साल अब तक 12% चढ़ चुका है।

बता दें अडानी के हमवतन और एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी ने भी इस दौरान अपने नेटवर्थ में 8.1 अरब डॉलर जोड़े। बता दें डानी भारत में बंदरगाहों, हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और कोयला खदानों को जोड़ते हुए तेजी से अपने समूह का विस्तार कर रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker