लखनऊ केजीएमयू में सस्ती होंगी खून की जांचें

लखनऊ : लखनऊ केजीएमयू में खून की जांचें सस्ती होंगी। जांच की कीमतों में कमी लाने का खाका केजीएमयू प्रशासन ने तैयार कर लिया है। सस्ती दवा के लिए हॉस्पिटल रिवॉल्विंग फंड की तर्ज पर पैथोलॉजी जांच के लिए इंवेस्टिगेशन रिवॉल्विंग फंड बनाया जाएगा। इसके तहत किट और रसायन आदि की खरीद-फरोख्त होगी। जो कि मौजूदा कीमत से सस्ता होने की उम्मीद है। इस प्रस्ताव को केजीएमयू कार्यपरिषद ने भी मंजूरी दे दी है।

केजीएमयू की ओपीडी में तीन से चार हजार मरीज रोज आ रहे हैं। इनमें 60 से 70 प्रतिशत मरीजों को पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी संबंधी जांचें कराने की सलाह डॉक्टर देते हैं। ट्रॉमा सेंटर व ओपीडी में करीब 200 से 250 मरीज प्रतिदिन भर्ती किए जा रहे हैं। इनमें 90 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों की खून की जांचें कराई जाती हैं। केजीएमयू कुलपति डॉ. बिपिन पुरी ने बताया कि पैथोलॉजी जांच में इस्तेमाल होने वाली किट और रसायन खरीदने की नई व्यवस्था का खाका तैयार किया गया है। इनवेस्टिगेशन रिवॉल्विंड फंड (आईआरएफ) का गठन किया जाएगा। यह हॉस्पिटल रिवॉल्विंग फंड (एचआरएफ) की तरह काम करेगा। एचआरएफ में सीधे नामचीन कंपनियों से दवाएं खरीदी जाती हैं। मरीजों को एचआरएफ के मेडिकल स्टोर पर 60 से 70 प्रतिशत कम कीमत पर दवाएं मुहैया कराई जाती हैं।

अधिकारियों का कहना है कि केजीएमयू में जांच की दरें प्राइवेट पैथोलॉजी से काफी कम हैं। जैसे कम्प्लीट ब्लड काउंटर 100 रुपये में हो रहा है। लिवर फंग्शन टेस्ट की कीमत 120 रुपये है। यूरिया व क्रिटनाइन 60 रुपये में हो रहा है। खून में ऑक्सीजन की मात्रा पता करने के लिए एबीजी जांच 100 से 120 रुपये में हो रही है। ब्लड यूरिया 20 रुपये में हो रहा है। सिर के पानी सीएफएफ जांच 100 रुपये में हो रही है। एचडीएल कोलेस्टॉल 55 रुपये व प्लेटलेट्स काउंट 25 रुपये में हो रहा है। अधिकारियों के मुताबिक पैथोलॉजी, बायोकेमेस्ट्री व माइक्रोबायोलॉजी समेत दूसरे विभागों में करीब 400 तरह की खून की जांचें होती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker