ड्राइविंग लाइसेंस, रेल टिकट और पासपोर्ट की तरह घर बैठे बनेगा

नई दिल्ली: अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में ज्यादा वक्त बर्बाद नहीं होगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के निर्देश के बाद अब कई राज्यों ने रेल टिकट और पासपोर्ट की तरह ड्राइविंग लाइसेंस में भी तत्काल सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जहां यह सेवा सबसे पहले शुरू होगी। उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने बुधवार को गाजियाबाद के डासना में यह बात कही।

यूपी परिवहन विभाग के ये हैं निर्देश

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के सभागार में अशोक कटारिया ने परिवहन विभाग एवं परिवहन निगम के अधिकारियों की समीक्षा बैठक भी किया। बैठक में परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत रोडवेज की वाहनों का फिटनेस की जांच समय के अनुसार अवश्य करा लिया जाए।  रोडवेज के बस अड्डों एवं रोडवेज की बसों की साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।

बता दें अब गाजियाबाद में वाहनों का ऑटोमेटिक मशीनों द्वारा जांच के बाद फिटनेस प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। इससे आरटीओ आने वाले लोगों को कई तरह की असुविधाओं से निजात मिलेगी और साथ ही समय की भी बचत होगी। ड्राइविंग लाइसेंस में भी पासपोर्ट और रेलवे की तरह तत्काल सेवा शुरू करने की बात कही गई है. इसको लेकर काम चल रहा है. बहुत जल्द यह सेवा ऑनलाइन शुरू हो जाएगी.

यूपी में अब नई व्यवस्था में अब वाहनों के रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी कागजात डीलर के पास ही जमा होंगे। डीलर ही इन कागजातों को आरटीओ गाजियाबाद के पोर्टल पर अपलोड करेंगे। अपलोडेड डाक्यूमेंट्स का ऑनलाइन सत्यापन होने के बाद परिवहन कार्यालय द्वारा उस वाहन के रजिस्ट्रेशन को अप्रूव किया जाएगा और उस वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker