हाल ए शेयर बाजार

कम लागत से निर्मित वस्तुओं की खपत और उत्पादन में वृद्धि नहीं हो रही है या सेवा क्षेत्र के विकास में मदद मिल रही है। कुल मांग का स्तरए और इसलिए आउटपुट और रोजगारए अभी तक कोई मजबूत दृश्यमान सुधार नहीं दिखा सके हैं। परिस्थितियों मेंए कुछ सहमत होंगे कि बाजार का मौजूदा तर्कहीन व्यवहार हमेशा के लिए नहीं रहेगा।

वर्तमान शेयर की कीमतें अधिकांश कंपनियों के प्रति शेयर आय ;ईपीएसद्ध के संदर्भ में नकारात्मक शारीरिक प्रदर्शन को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं।

पिछले चार वर्षों में भारत के शेयर बाजार में तेजड़ियों की आंधी ने इस मिथक को तोड़़ दिया है कि शेयर बाजार अर्थव्यवस्था का एक बैरोमीटर है। पिछले चार वर्षों में अपने स्टॉक सूचकांकों की गति के साथ भारत की आर्थिक विकास की प्रवृत्ति का लिंक यह साबित करने के लिए पर्याप्त है कि भारत की वास्तविक अर्थव्यवस्था का उसके शेयर बाजार के साथ बहुत कम संबंध है।

2017.18 मेंए जब देश की जीडीपी वृद्धि आधिकारिक तौर पर 7ण्2 प्रतिशत थीए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ;बीएसईद्ध संवेदनशील सूचकांक ;सेंसेक्सद्ध 36ए443ण्98 के ऊच्च स्तर पर पहुंच गया।

2017.18 के बाद से देश की अर्थव्यवस्था की निरंतर गिरावट के बीच सेंसेक्स में तेजी थी। देश की जीडीपी विकास दर 2018.19 में 6ण्8 प्रतिशतए 2019.20 में पांच प्रतिशत और अंत में मूडीज के अनुसार 2020 में नकारात्मक 8ण्9 प्रतिशत पर पहुंच गई।

अर्थव्यवस्था का बुरा हाल है। भारत की यात्राए पर्यटन और आतिथ्य उद्योगए जो किसी भी देश में अर्थव्यवस्था की स्थिति का एक विश्वसनीय तस्वीर प्रदान करता है 2020 में सवा ट्रिलियन रुपये का व्यापार खो चुका है। हजारों नौकरियां खो गईं हैं।

केयर रेटिंग्स का अध्ययन कहता है कि उद्योग का आंकड़ा 2019 में राजस्व में 40 प्रतिशत की गिरावट से मेल खाता है। 2020.21 की अंतिम छमाही के दौरानए वायरस प्रभाव कम होने के कारणए हमें उम्मीद है कि अभी भी लगभग 50 प्रतिशत विदेशी मुद्रा आय प्रभावित हो रही है।

इसलिएए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि रिजर्व बैंक इंडिया ने खुद चिंता व्यक्त की पिछले हफ्तेए वास्तविक अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाजारों के बीच बढ़ते डिस्कनेक्ट के बारे में।

असामान्य रूप से मजबूत अभिव्यक्ति मेंए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि विस्तारित मूल्य वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम पैदा करते हैं।

आरबीआई गवर्नर का महत्वपूर्ण अवलोकन उस समय बेहतर नहीं हो सकता थाए जब वित्त वर्ष 2020.21 में चालू वित्त वर्ष में 7ण्5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ आधिकारिक पूर्वानुमान के बावजूद सेंसेक्स 50ए000 अंक की ओर बढ़ रहा था। शेयर बाजार में उछाल पूरे बैंकिंग क्षेत्र और बड़े पैमाने पर सरकारी बजट घाटे के तनाव को नजरअंदाज करता है।

फिर भीए संक्रमण की दूसरी लहर और वायरस के नए उत्परिवर्तन ने अनिश्चितता को बढ़ा दिया हैए जो धीमी वापसी दिख रही हैए उस पर भी खतरा बढ़ता दिख रहा है। आरबीआई के गवर्नर का ऐसा मानना है।

इस साल की शुरुआत मेंए आरबीआई ने 1 मार्चए 2020 को जारी सभी शर्तों के ऋण और क्रेडिट सुविधाओं पर तीन महीने के लिए सभी भुगतानों को स्थगित कर दिया। उसने महामारी के कारण ईएमआई भुगतान और तरलता संबंधी चिंताओं के बोझ को कम करने के उपाय की तलाश की।

अब आरबीआई और अन्य नियामकों द्वारा आयोजित तनाव परीक्षण के कारणए सितंबरए 2020 में बैंकों का बुरा ऋण लगभग 7ण्5 प्रतिशत से बढ़कर सितंबर में 14ण्8 प्रतिशत हो सकता है। तेजी से बढ़ता शेयर बाजार वास्तविक अर्थव्यवस्था की इन चिंताओं को पूरी तरह से नजरअंदाज कर रहा है।

जमीनी हकीकत के साथ शेयर बाजार का संबंध पूरी तरह टूट चुका है। यहां तक कि अनुभवी तेजड़िए संभावित हलचल के बारे में चिंतित हैं। फिर भीए वे शेयरों में अपने वित्तीय निवेश के साथ जुआ जारी रखे हुए हैं। एक कारण यह है कि कोई अन्य बाजार नहीं है जहां वे अपने अधिशेष धन को सुरक्षित रूप से पार्क कर सकते हैं

। ऋण बाजार नीचे है। फिक्स्ड डिपॉजिट ;एफ डीद्ध दरें बहुत कम हैं। अधिक फ्लोटिंग दरों की पेशकश करने वाले एफ डी में निवेश और भी अधिक जोखिम भरा हो सकता है। स्टॉक एक बेहतर विकल्प है। और स्पष्ट रूप सेए स्टॉक फीवर ने भारत को महामारी की तुलना में फंड.फ्लश नागरिकों के साथ गंभीर रूप से जकड़ लिया है।

नए निवेशक जमा कर रहे हैं। स्थानीय पंटर्स दशकों में पहली बार विदेशी वित्तीय निवेशकों को आकर्षित कर रहे हैं। म्यूचुअल फंड और अन्य गैर.बैंक वित्तीय संस्थानों के प्रबंधन के तहत संपत्ति में पर्याप्त वृद्धि हुई है।

कम लागत से निर्मित वस्तुओं की खपत और उत्पादन में वृद्धि नहीं हो रही है या सेवा क्षेत्र के विकास में मदद मिल रही है। कुल मांग का स्तरए और इसलिए आउटपुट और रोजगारए अभी तक कोई मजबूत दृश्यमान सुधार नहीं दिखा सके हैं।

परिस्थितियों मेंए कुछ सहमत होंगे कि बाजार का मौजूदा तर्कहीन व्यवहार हमेशा के लिए नहीं रहेगा। वर्तमान शेयर की कीमतें अधिकांश कंपनियों के प्रति शेयर आय ;ईपीएस के संदर्भ में नकारात्मक शारीरिक प्रदर्शन को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं।

बाजार को अपने आप को सही करने और अपनी वास्तविक क्षमता को दर्शाने में जितना अधिक समय लगेगाए उसका उतना ही पतन होगा। निवेशकों को खुशी से खून बहाना होगा। हो सकता है बुलबुला तुरंत नहीं फटे।

ऐसी स्थिति आने से पहलेए बड़े निवेशक . विदेशी और घरेलू दोनों . आखिरी तक एक दूसरे की रक्षा करने की कोशिश करेंगे। लेकिनए जब यह होता हैए तो यह आसानी से वर्तमान सदी का सबसे बड़ा बाजार दुर्घटना हो सकता है। ऐतिहासिक रूप सेए शेयर बाजार सात साल में एक बार दुर्घटनाग्रस्त होते हैं।

2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से मौजूदा तेजी का सिलसिला शुरू हो गया है। सरकार द्वारा किसी भी बाजार हस्तक्षेप से इस तरह की आपदा को रोकने में सफल होने की संभावना नहीं है। कई निवेशक दिवालिया हो सकते हैं

। बैंकों को एक और हिट लेने के लिए मजबूर किया जा सकता है। औरए शेयर बाजार को एक और उछाल के लिए तैयार होने के लिए खुद को ठीक करने में अधिक समय लग सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker