पुराने लैपटॉप में SSD, RAM और Battery की हेल्थ कैसे करें चेक, जानिए पूरा प्रोसेस

दिल्ली : नए के मुकाबले पुराने लैपटॉप की कीमत कम होती है. भले ही लैपटॉप नई नई टेक्नोलॉजी के साथ ही लॉन्च क्यों न हो रहे हों, आज भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो पुराना लैपटॉप खरीदकर अपना काम चलाना चाहते हैं. क्या आप भी किसी से पुराना लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं. इसे लेने से पहले कुछ चीजों के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है. लैपटॉप की जांच किए बिना इसे लेने से आपको भारी नुकसान हो सकता है. आप के हजारों रुपये बर्बाद भी हो सकते हैं.

इसे लेने से पहले रैम एसएसडी और बैटरी हेल्थ के साथ ही स्क्रीन की टेस्टिंग जरूर करें. अगर बैटरी हेल्प कम हो तो इसे लेने से बचें. इसके अलावा एसएसडी चेक करने के लिए वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

ऐसे करें RAM चेक
पुराने लैपटॉप में रैम चेक करने के लिए कमांड ओपन करें. इसमें mdsched.exe टाइप करने के बाद एंटर बटन दबा दें. टेस्ट परफॉर्म होने तक इंतजार करें. इसके लिए लगभग 10 मिनट तक रुक सकते हैं. इसके बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक कर इवेंट व्यूअर में जाएं. विंडो लॉग्स में जाने के बाद नेविगेट टू सिस्टम पर क्लिक करें. अब मेमोरी डायग्नोस्टिक सर्च करें इसके ऊपर क्लिक कर दें. इसके बाद थोड़ी देर तक इंतजार करने के बाद आप इसमें फाइनल रिजल्ट देख सकते हैं.

चीनी छात्रों ने किया मिस्टर इंडिया वाले यूनिक कोट का अविष्कार, पहनने के बाद व्यक्ति कैमरे की नजर से हो जाएगा गायब

ऐसे करें SSD चेक
किसी भी लैपटॉप में एसएसडी चेक करने के लिए डायरेक्ट क्रिस्टल डिश वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. विंडो यूजर्स के लिए यह वेबसाइट मुफ्त में उपलब्ध है. इसमें विजिट करने के बाद सभी एक्शन पर ओके कर स्टेप बाय स्टेप आगे बढ़ते रहें. फाइनल रिजल्ट के समय इसमें वार्निंग आने के बाद इसे लेने से मना कर सकते हैं. एसएसडी में जो भी खराबी हो वह सारी जानकारी फाइनल रिजल्ट के समय मिल जाती है. इसके ऊपर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं.

Battery हेल्थ और स्क्रीन टेस्ट ऐसे करें
किसी भी चार्जेबल डिवाइस को खरीदने से पहले बैटरी हेल्थ की जांच जरूर करें. अगर आप लैपटॉप खरीद रहे हैं, तो उसकी बैटरी कम से कम 3 से 4 घंटे चलनी चाहिए. इसकी हेल्थ की जांच करने के लिए कमांड में powercfg/batteryreport लिखने के बाद एंटर प्रेस करें. इसे परसेंटेज ( % ) में निकालने के लिए full charge/Design capacity × 100 करें. इसकी बैटरी हेल्थ % में आ जाएगी. इसके साथ ही डिस्प्ले की जांच जरूर करें. इसके अलावा डिस्प्ले चेक करने के लिए www.eizo.be वेबसाइट पर विजिट करें. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker