पीएम मोदी ने किया आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का ऑनलाइन शिलान्यास

बोले- मेट्रो नेटवर्क में भी आत्मनिर्भर हो रहा भारत

आगरा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। पीएम के बटन दबाते ही टीडीआई मॉल के सामने लगी मशीन ने खुदाई शुरू कर दी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी मेट्रो रेल परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आगरा के कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे। वहीं, भोपाल से प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वर्चुअली कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि आगरा में पब्लिक ट्रांसपॉर्ट का एक नया स्वरूप मेट्रो के रूप में प्राम्भ शुरू हो रहा है। आगरा के ऐतिहासिक शहर को मेट्रो मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि आगरा में 26 लाख आबादी है साथ ही प्रतिवर्ष लाखों पर्यटक यहां आकर पर्यटन का लाभ लेते है। यहां के पर्यावरण में दिक्कत आ रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने भी टिप्पणी की थी मेट्रो से इसमें असर पड़ेगा।

यूपी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना का काम यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन की देख रेख में होगा। आगरा मेट्रो रेल 29.4 किमी लंबा होगा और इसमें दो कॉरिडोर होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा लगभग 14 किमी होगा और 13 मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक होगा और इसकी लंबाई 15.4 किमी होगी इसमें तहत कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker