हमीरपुर : किसानों ने विभिन्न समस्याओं से निजात दिलाने हेतु लगाई गुहार

किसानों ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपाकिसानों ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा

हमीरपुर। भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा।

मंडल वरिष्ठ उपाध्यक्ष भगवान दास दीक्षित महतौं ने बताया कि वर्ष 2019 खरीफ व रबी फसलों का बैंक ऋणी किसानों का प्रीमियम खातों से काटा गया है।

लेकिन फसलों का नुकसान होने के बाद भी फसल बीमा की धनराशि किसानों के खातों में नहीं आई है। जिससे किसान परेशान हैं। जनपद में कार्य कर रही बीमा कंपनी का कार्य पूर्ण रुपेण असंतोषजनक है।

कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा बहुत से किसानों के खातों में नहीं पहुंचा है। किसान कृषि विभाग व बैंक के चक्कर लगाकर परेशान हैं।

कहा कि जनपद में खरीफ की फसल खेतों में खड़ी है। कहा कि अन्ना जानवरों का आतंक जोरों पर चल रहा है। किसान रात दिन रखवाली करने के लिए विवश हैं।

स्तर पर स्थापित गोशालाओं की व्यवस्था ध्वस्त चल रही है। बुंदेलखंड के किसानों की फसल सुरक्षा के लिए तार बाड़ी योजना शुरू कराई जाए।

किसानों को तार व एंगल 90 फीसदी अनुदान में प्राप्त कराए जाए। साथ ही अन्ना जानवरों की समस्या का संपूर्ण समाधान करने के लिए वन क्षेत्रों में गो सफारी का निर्माण कराया जाए।

जिससे गोवंश संरक्षित और संवर्धित हो सके। कहा कि विकास खंड कुरारा के ग्राम पतारा में एक मजरा महावीर डेरा उर्जाकृत होने से रह गया है।

इस मौके पर संतोष कुमार द्वि‍वेदी, रामलखन यादव, रामप्रकाश पाठक, छोटेलाल, वीरेंद्र सेेन, रमेश चंद्र, पवन कुमार, रामपाल, रामकिशुन आदि मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker