हमीरपुर : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक संपन्न

हमीरपुर।सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आने वाले मोहर्रम व गणेश चतुर्थी के त्यौहार/ पर्व के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के दृष्टिगत शासन द्वारा जारी की गई गाईडलाइन के अनुसार गणेश चतुर्थी के मौके पर किसी भी पूजा पंडाल में कोई भी मूर्ति स्थापित नहीं की जाएगी, न ही कोई शोभायात्रा निकालने की अनुमति होगी ।

उन्होंने अपील की कि लोगों द्वारा सादगी के साथ त्यौहारो को अपने घरों में ही मनाया जाए।

उन्होंने कहा कि मुहर्रम में ताजिया /जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की कि ताजिया न ही बनाई जाए, न ही रखी जाए ।

कोई भी मेला / सार्वजनिक आयोजन नहीं किया जाएगा। किसी भी कार्यक्रम में 5 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं होंगे, सभी प्रकार के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही किए जा सकेंगे ।

उन्होंने कहा कि त्योहारों में सार्वजनिक कार्यक्रम /पूजा पंडाल आदि नहीं होगा ।

कहा कि हमें वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के संक्रमण को प्रत्येक दशा में रोकना है इसमें जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

अतः ऐसे कोई भी कार्य न करें जिससे इसके संक्रमण के फैलने की संभावना हो। उन्होंने कहा कि शासन की गाइडलाइंस का पालन करते हुए लोगों द्वारा त्योहारों को सादगी से अपने घरों में ही मनाया जाए।

किसी भी दशा में भीड़ आदि एकत्रित न होने पाए । त्यौहारों में सोशल मीडिया पर लगातार नजर रखी जाएगी तथा अफवाह/ भ्रम फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि एसडीएम व सीओ द्वारा अपने क्षेत्रों में भ्रमणसील रहकर गतिविधियों पर नजर रखी जाए कहीं भी भीड़ आदि एकत्र ना होने पाए ,दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग वह मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग किया जा रहा है यह सुनिश्चित किया जाए।

जिन दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन ना हो उनको सील करने / बंद करने की कार्रवाई की जाए ।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में मा0 उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों का अक्षरसः पालन किया जाए ।

जिलाधिकारी ने कहा कि त्योहारों में पेयजल व विद्युत की आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त रखी जाए ।

विद्युत फाल्ट को कम से कम समय में दुरुस्त कराया जाए । विद्युत की आपूर्ति व्यवस्था में सुधार किया जाए ।

नगर पालिका द्वारा साफ सफाई व सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, अपर जिलाधिकारी ,अपर पुलिस अधीक्षक, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट , समस्त उप जिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी अन्य संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी व पीस कमेटी के सदस्य मौजूद रहे।

02- जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में उद्योग बंधुओं व व्यापार बंधुओं की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जीएसटी में अधिक से अधिक नए पंजीयन बढ़ाए जाएं इसमें किसी भी प्रकार की कठिनाई आने पर तत्काल दूर किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि ब्याज माफी योजना के संबंध में प्रभावी प्रचार प्रसार किया जाए। ज्ञात हो कि जीएसटी की ब्याज / अर्थदंड माफी योजना के अंतर्गत बकाया जमा न करने के कारण लगाए गए अर्थदंड की पूर्णमाफी की जाएगी ।पारदर्शिता हेतु आवेदन केवल विभागीय पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। व्यापारियों के लिए स्थानीय स्तर पर प्रत्येक लोकेशन के लिए हेल्प डेस्क होती है। 10 लाख तक के छोटे व्यापारियों के लिए अधिकतम ब्याज माफ होती है। दिनांक 31 अक्टूबर तक एकमुश्त मूलधनराशि एवं ब्याज जमा करने पर ब्याज की माफ़ न की जाने वाली धनराशि पर 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। न्यूनतम 25% एकमुश्त जमा किए जाने पर अधिकतम 1 वर्ष की अवधि के लिए त्रैमासिक अथवा मासिक किस्त का विकल्प होता है।
बैठक में उद्योग व व्यापार बंधुओं से सुझाव लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ,अपर जिला अधिकारी ,अपर पुलिस अधीक्षक, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उपायुक्त वाणिज्य कर सहित उद्योग व व्यापार मंडल के लोग मौजूद रहे ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker