हमीरपुर : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

हमीरपुर। शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई ।
बिना अनुमति के मुख्यालय से बाहर गए अधिशासी अभियंता मौदहा बांध से जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए।
राठ क्षेत्र के गल्हिया गांव में फैले संक्रामक रोग/ वायरल फीवर के संबंध में जिलाधिकारी ने समीक्षा की तथा इसके नियंत्रण हेतु सीएमओ को प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि गांव में अधिक से अधिक लोगो का कोविड सैम्पल भी लिया जाय। गांव में संक्रामक रोग रोकने में नाकाम रही सर्विलांस टीम का स्पष्टीकरण मांगा जाय। उन्होंने टीकाकरण, एम्बुलेंस सेवाओ के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना तथा अन्य योजनाओं के लाभार्थियों ,आशा, एएनएम आदि का भुगतान समयबद्ध ढंग से किया जाए। खाद्य एवं रसद विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत लाभार्थियों का शत प्रतिशत आधार सीडिंग की जाए तथा शत-प्रतिशत राशन वितरण ई-पॉश मशीन के माध्यम से ही कराया जाए ।

उन्होंने कहा कि कोटेदारों के माध्यम से तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के माध्यम से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराने में तेजी लायी जाय।

समाज कल्याण विभाग द्वारा मृतकों के खातों में गयी पेंशन धनराशि की रिकवरी की जाय तथा संबंधित जिम्मेदार अधिकारी/ कर्मचारी के वेतन से रिकवरी की जाएगी। सामूहिक विवाह योजना के लाभार्थियों का भुगतान अनिवार्य रूप से शत प्रतिशत हो जाना चाहिए इसमे कोई पेंडेंसी नही होनी चाहिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थी वास्तव में पात्र हैं अथवा नहीं? इसका बीडीओ तथा अन्य जिलास्तरीय अधिकारियों के माध्यम से क्रॉस वेरिफिकेशन करा लिया जाय।

उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना से वंचित नहीं होना चाहिये, ज्ञात हो कि इस योजना में जनपद में 134 लोग पात्र पाए गए हैं। एनआरएलएम के अंतर्गत लक्ष्य के अनुसार समूहों का गठन कर उनके खाते खुलवा लिया जाय, बैंक में संपर्क कर खातों में सीसीएल क्रेडिट कराया जाय।

मनरेगा के मजदूरों का समयबद्ध ढंग से भुगतान कराया जाय इसमे कोई लापरवाही/ लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कही भी पेयजल आपूर्ति में समस्या नही होनी चाहिए इसके लिए समय समय पर पाइपलाइन की लीकेज की समस्या तथा अन्य तकनीकी खामियों को दूर किया जाय।

हैंडपंपों का रिबोर समयबद्ध ढंग से किया जाय। सुमेरपुर पालीटेक्निक/ कोविड सम्बद्ध हॉस्पिटल में नगर पंचायत द्वारा समय समय पर सफाई कराई जाए इसके लिए सफाई कर्मियों को मास्क व पीपीई किट दी जाय।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 08 तक के छात्रों को शत प्रतिशत पुस्तकों का वितरण अभिभावकों के माध्यम से कर लिया जाय। निशुल्क ड्रेस वितरण का कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से व समयबद्ध ढंग से किया जाय।

विद्युत विभाग द्वारा आपूर्ति की व्यवस्था में सुधार किया जाय। विद्युत फाल्ट को शीघ्र दुरुस्त कराया जाय। पारदर्शी किसान योजना में अधिक से अधिक किसानों का पंजीकरण बढ़ाया जाए।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत एलओबी के लाभार्थियों को शौचालय निर्माण की धनराशि दो दिन में अनिवार्य रूप से ट्रांसफर की जाय।

कम्युनिटी शौचालय निर्माण का कार्य समय से पूर्ण की जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि गौशालाओं में किसी प्रकार की अव्यवस्था नही होनी चाहिए अन्यथा जिम्मेदारो पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

भूसा क्रय नियमानुसार टेंडर के माध्यम से ही किया जाय। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणाओं से संबंधित निर्माण कार्यो को प्राथमिकता से पूरा किया जाय इसमे कोई लापरवाही न बरती जाए। इ

मौके पर जिलाधिकारी ने 50 लाख से अधिक के निर्माण कार्यों की समीक्षा की तथा जरूरी दिशा निर्देश दिए।
कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माण कार्यो में प्रयुक्त मोरम/ बालू की खनिज रॉयल्टी जमा करने की सूचना खनिज विभाग को अनिवार्य रूप से भेजी जाय।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके सचान , पीडी चित्रसेन सिंह,उपायुक्त स्वरोजगार कमलेश कुमार, जिला विकास अधिकारी विकास सहित अन्य संबंधित विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker