हमीरपुर : जिलाधिकारी ने किया जिले का भ्रमण कर किया निरीक्षण

शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में कोविड-19 महामारी तथा संचारी रोगों की रोकथाम हेतु जनपद में शुक्रवार की रात्रि 10:00 बजे से सोमवार प्रातः 5:00 बजे तक लागू किए गए कतिपय प्रतिबंधों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के उद्देश्य से आज जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने हमीरपुर मुख्यालय व कस्बा कुरारा का भ्रमण किया।

मुख्यालय में भ्रमण के दौरान नगर पालिका गेट के पास बने कंटेन्मेंट जोन के पास लोगो की चहल पहल पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। कहा कि अनावश्यक रूप से बिना मास्क लगाए घूमने वालो से कड़ा जुर्माना वसूला जाए तथा गाड़ियों को सीज किया जाय।

तत्पश्चात जिलाधिकारी ने रोडवेज बस स्टैंड का निरीक्षण किया तथा कहा कि सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से की जाय । बस स्टॉप के कोविड हेल्प डेस्क में पल्स ऑक्सिमिटर न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने तत्काल व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि बस स्टॉप / बस में यात्रा करने पर निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार ही यात्रियों को बैठाया जाय। इसमे सोशल डिस्टेंसिंग का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने अपना टेंपरेचर की जांच करवाई। तदोपरांत जिलाधिकारी ने कुरारा स्थित कोविड लेवल -1 हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। जहां पर वर्तमान में 11 एक्टिव मरीज भर्ती पाय गए।

जिलाधिकारी ने अस्पताल में खानपान साफ-सफाई आदि व्यवस्था का निरीक्षण किया । किचन में पहुंचकर दाल ,सब्जी आदि की गुणवत्ता देखी ।

उन्होंने कहा कि खाना साफ-सुथरा ढंग से बनाया जाए साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए। गरम भोजन ही मरीजों को परोसा जाए। खाने में पौष्टिक भोजन दिया जाए ।

उन्होंने कहा कि अस्पताल गेट पर पुलिस बल तैनात कर दिया जाए ताकि अस्पताल में आम लोग किसी भी दशा में ना आने पाए। यहां कार्यरत डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ अनिवार्य रूप से अस्पताल परिसर में ही रहे उसके बाहर न जाए ।

उन्होंने कहा कि मरीजों की लगातार देखभाल की जाए तथा मरीजों के साथ-साथ पैरामेडिकल स्टाफ तथा अन्य संबंधित लोग जरूरी दवाओं का सेवन करते रहें।

मरीजो तथा उनके परिवार वालों से भी संपर्क बनाए रखा जाए अस्पताल परिसर में किसी भी दशा में भीड़ न लगने पाए अस्पताल में स्वच्छ पेयजल हेतु आर0ओ0 लगाया जाए ।

तदुपरांत जिलाधिकारी ने कुरारा में बने कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि आज एक ही दिन में अभियान चलाकर 1500 सैंपल लिए जाएंगे।

इसके लिए कुछ 20 टीमों द्वारा सैंपलिंग की कार्रवाई की जा रही है । इसके अंतर्गत कंटेनमेंट जोन में शत-प्रतिशत लोगों का ,इसके अलावा बस स्टॉप ,फैक्ट्री एरिया, जेल ,कार्यालयों, पुलिस तथा अन्य संबंधित स्थानों पर जगह-जगह पर सैंपलिंग की जा रही है ,सर्विलांस टीमों द्वारा भी इसकी देखरेख की जा रही है। नगर पंचायत कुरारा के निरीक्षण के दौरान सफाई कर्मियों की सेंपलिंग होती पायीं गई ।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि आम लोगों द्वारा भी अपना सैंपल दिया जा सकता है ।

उन्होंने कहा कि सैंपल लेने से पूर्व संबंधित कर्मी पीपीई किट सहित अन्य सभी जरूरी सुरक्षा उपकरण अनिवार्य रूप से पहन लिया जाए , इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाए।

स्पष्ट निर्देश के बावजूद खंड विकास अधिकारी कुरारा द्वारा के बिना अनुमति के आज छुट्टी में पाए जाने पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,सीएमओ डॉ आर के सचान ,अध्यक्ष नगर पंचायत कुरारा श्रीकांत तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker