आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में अपनी भव्य वापसी के लिए है तैयार, पढ़े पूरी खबर

आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में अपनी भव्य वापसी के लिए तैयार है। लेकिन उसे कई कठिनाइयों से गुजरना पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लीग की कुछ फ्रेंचाइजियों ने अपने-अपने मुख्य स्पॉन्सर्स खो दिए हैं और उन्हें नए स्पॉन्सर्स की तलाश है।

एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने बताया, “लीग फिर से शुरू होना हमारे लिए राहत की बात है। लेकिन स्पॉन्सर्स की कमी हमें परेशानी में डाल रही है। सीजन से पहले हमने अपनी 95% इन्वेंट्री बेच दी। मौजूदा समय में हमारे पास स्पॉन्सर्स नहीं हैं।’

पिछले सीजन में फ्रेंचाइजियों की कुल कमाई 1600 करोड़ रु. रही

पिछले सीजन में हर फ्रेंचाइजी ने करीब 200 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया था। यानी सभी की कुल कमाई करीब 1600 करोड़ रुपए थी। फ्रेंचाइजी की पूरी इन्वेंट्री बिकी भी नहीं है। यानी उन्हें लगभग 80 करोड़ का घाटा तो पहले से ही उठाना पड़ा है।

फेस्टिवल सीजन से उम्मीदें बढ़ीं

एक फ्रेंचाइजी के सीईओ ने कहा, “मौजूदा समय में उस वैल्यू पर स्पॉन्सर खोजना मुश्किल है, जिस वैल्यू पर पिछले सीजन में डील की थी। लीग फेस्टिवल सीजन में हो रही है तो हमें थोड़ी आशा है कि जो स्पॉन्सर्स हमारे हाथ से चले गए थे, उनका रिप्लेसमेंट मिल जाएगा।’

एनओसी के बाद भी द. अफ्रीका के खिलाड़ियों के खेलने पर संशय
न्यूजीलैंड बोर्ड के बाद दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने भी अपने 10 खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने के लिए एनओसी दे दी है। फिर भी द. अफ्रीकी खिलाड़ियों के टी-20 लीग में खेलने पर संशय की स्थिति है। इसकी वजह अफ्रीका में काेविड-19 के बढ़ते मामले हैं। द. अफ्रीका में फिलहाल लॉकडाउन है। पिछले कुछ महीनों से इंटरनेशनल फ्लाइट भी पूरी तरह से बंद हैं।

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए किसी को नहीं पता कि फ्लाइट कब से शुरू होंगी। ऐसे हालात में द. अफ्रीकी क्रिकेटरों के लिए बीसीसीआई या आईपीएल फ्रेंचाइजी को स्पेशल अरेंजमेंट्स करने होंगे। द. अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के मीडिया मैनेजर कोकेटो गॉफेटोगे ने कहा, ‘बोर्ड ने एनओसी तो दे दी है। लॉजिस्टिक्स हमारे हाथ में नहीं हैं।’ द. अफ्रीका में 4.22 लाख केस हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker