डोनाल्‍ड ट्रंप की उत्‍तर कोरोलिना का यात्रा पर होगी विपक्ष की नजर, पढ़े पूरी खबर

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की उत्‍तर कोरोलिना का यात्रा पर विपक्ष की नजर होगी। हालांकि, व्‍हाइट हाउस ने बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रंप की यह यात्रा एक व्‍यवसायिक यात्रा होगी, जिसका मकसद  COVID-19 वैक्सीन पर काम में रहे निजी क्षेत्र और ट्रंप प्रशासन के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इसका मकसद वैक्‍सीन के विकास में तेजी लाना है। ट्रंप प्रशासन ने इसे राष्‍ट्रपति की व्‍यवसायिक यात्रा करार दिया है।

ट्रंप की उत्‍तरी कोरोलिना की यात्रा के सियासी निहितार्थ 

दरअसल, ट्रंप की यह यात्रा अमेरिका में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिहाज से भी काफी अहम है। यह माना जा रहा है कि राष्‍ट्रपति चुनाव में उत्‍तरी कैरोलिना आने वाले समय में एक महत्‍वपूर्ण चुनावी रण होगा। इसलिए विपक्ष की भी नजर ट्रंप की यात्रा पर टिकी है। बतौर राष्‍ट्रपति ट्रंप अब तक नौ राज्‍यों की यात्रा कर चुके हैं। उत्‍तर कोरोलिना  10वां राज्‍य होगा, जहां ट्रंप की यात्रा होगी।

ट्रंप प्रशासन का दावा, यात्रा का मकसद वैक्सीन विकास में तेजी लाना 

बता दें कि सोमवार को उत्‍तर कोरोलिना की यात्रा पर जाएंगे। इस बीच व्हाइट हाउस का कहना है कि ट्रंप की यह यात्रा पूरी तरह से व्‍यावसायिक है। उम्‍मीद की जा रही है कि इस यात्रा के दौरान ट्रंप प्रशासन और निजी क्षेत्र के बीच सहयोग पर बोलने की उम्‍मीद है। इसका यात्रा का मकसद COVID-19 वैक्सीन विकास में तेजी लाई जा सके। इसके साथ ही एक बार वैक्‍सीन तैयार होने के बाद तेजी से वितरण सुनिश्चित हो सके। इस अभियान के लिए नॉववैक्‍स को चुना गया है, जो कि अमेरिकी सरकार का कार्यक्रम है। यह अगले साल COVID-19 के लिए एक सुरक्षित, प्रभावी वैक्सीन की लाखों खुराक देना शुरू करना चाहता है। संघीय सरकार ने इसके लिए कंपनी को 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद करेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker