मुख्य द्वार वास्तु के नियमों से बनायें घर में रहेगी खुशहाली

जब भी आप किसी भवन में प्रवेश करते हैं तो सबसे पहले आपका ध्यान घर के मुख्य द्वार पर ही जाता है। ऐसे में अगर मुख्य द्वार की बनावट सही और वास्तु के अनुसार ना हो तोए ना केवल इसकी खूबसूरती में कमी आती है बल्कि इसका नकारात्मक असर परिवार जनों के ऊपर भी पड़ता है।

इसी सन्दर्भ में आज हम आपको मुख्य द्वार से संबंधित कुछ वास्तु के टिप्स बताने वाले हैंए जिसके अनुसार आप अपने मुख्य द्वार का निर्माण कर घर में सुख.शांति और अपने परिवार जनों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना कर सकते हैं।सर्वप्रथम अगर आप अपने मकानए चाहे वह ऑफिसध् कार्यालय हो या फिर रहने के लिए भवन ही क्यों ना होए उसका निर्माण करने जा रहे हैं तो भवन के मालिक की जन्मतिथि के आधार पर आप किसी वास्तु विशेषज्ञ से मिलकर सही दिशा का आकलन करें और उसके परामर्श पर ही निर्माण कार्य शुरू करें। वास्तु के अनुसार हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से मुख्य द्वार की दिशा तय की जाती है और यही सही नियम भी हैए मुख्य द्वार के निर्माण के लिए।

इसके अलावा अगर आप अपने भवन का मुख्य द्वार जहां बनवा रहे हैंए उसके ठीक सामने ही अगर किसी भी तरीके का बिजली का खंभाए बड़ा पेड़ और किसी के घर का कोना पड़ता है तो आपको उस जगह पर भवन का मुख्य द्वार नहीं निकालना चाहिए। वास्तु के अनुसार कहा जाता है कि अगर आपके घर के मुख्य द्वार पर बिजली का खंभा है तो उस बिजली के खंभे से निकलने वाली ऊर्जा आपके भवन के लिए उचित नहीं होती है और आपके शारीरिक स्वास्थ्य और कार्यक्षेत्र के प्रगति को रोक देती है।

वास्तु विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि मुख्य द्वार कभी भी एकदम से दीवार के केंद्र में या बिल्कुल कोने में नहीं लगाना चाहिए। इसके साथ ही अगर आप पूर्व और उत्तर की दिशा का चुनाव करते हैंए तो यह काफी शुभ माना जाता है। वास्तु.विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि कभी भी मुख्य गेट दक्षिण या मध्य पश्चिम की दिशा में नहीं बनवाना चाहिएए क्योंकि यह बेहद नकारात्मक माना जाता है।

हालांकि अगर घर की मुखिया कोई महिला है तो इस कंडीशन में मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में बनवाया जा सकता है। वहीं यथासंभव मुख्य द्वार पर लगने वाले दरवाजे को एक पल्ला रखा जाए तो यह काफी शुभ होता है और और दरवाजा अंदर की तरफ क्लाकवाइज खुलने की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए। हालांकि मुख्य द्वार अगर बड़ा है तो दो पल्ले का दरवाजा लगाया जा सकता हैए लेकिन फिर भी दोनों पल्लों को बराबर रखना चाहिए और गेट खोलते वक्त यह क्लाकवाइज ही खुलें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker