हमीरपुर: पाठा माई तालाब के सुंदरीकरण के लिए हटाया गया अतिक्रमण

अतिक्रमण हटाने का दलितों ने किया विरोध

भरुआ सुमेरपुर। कस्बे के ऐतिहासिक पाथामाई तालाब के सुंदरीकरण हेतु अतिक्रमण हटाने का कार्य नगर पंचायत द्वारा एसडीएम सदर की मौजूदगी में शुरू कराया गया।

जमीन पर कब्जा जमाए कुछ दलितों के कच्चे चबूतरे आदि ढहा दिए गए. जबकि पक्के निर्माण ज्यों की त्यों खड़े रहे. इनको छुआ भी नहीं गया ।

इससे दलित भड़क उठे और नगर पंचायत पर भेदभाव का आरोप लगाया. इस पर अधिशासी अधिकारी ने अतिक्रमण हटाने के बजाय तालाब की खुदाई में पूरी टीम को लगा दिया।

सुमेरपुर कस्बे का पाथामाई का विशाल तालाब बस्ती के बीचोंबीच स्थित है. विगत माह इसके सुंदरीकरण की कार्ययोजना नगर पंचायत द्वारा तैयार कराकर इसकी नापजोख कराई गई थी।

अतिक्रमण करने वालों को चिन्हित करके नोटिस देने की बात कही गई थी. शनिवार को एसडीएम सदर राजेश कुमार चौरसिया की मौजूदगी में तालाब के सुंदरीकरण का कार्य शुरू करने के लिये नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी रवि कुमार ने कब्जा जमाए दलित परिवारों के कच्चे चबूतरे आदि ढहाने के आदेश दे दिये।

नगर पंचायत की टीम ने जेसीबी मशीन से दलितों के चबूतरे आदि ढहाने शुरु कर दिये. इसका दलितों ने जबरदस्त विरोध किया और कहा कि नगर पंचायत अतिक्रमण हटाने में भेदभाव कर रही है. क्योंकि तालाब की भूमि पर दबंगों द्वारा निर्मित कराए गए भवनों को नहीं छुआ गया है।

रमेशचंद्र सोनकर, महेश कुमार, राकेश कुमार, कमलेश आदि ने कहा कि वह इसकी शिकायत प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री कार्यालय में करेंगे।

दलितों के विरोध को देखकर अधिशासी अधिकारी ने अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही स्थगित करके तालाब के सुंदरीकरण का कार्य शुरू करा दिया।

अधिकारी रवि कुमार ने बताया कि अतिक्रमण हटाने के लिए सबको नोटिस भेजा गया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker