लक्सर क्षेत्र से डेढ़ माह पहले भेजे गए 150 सैंपलों की अब तक नहीं आई जांच रिपोर्ट

हरिद्वार जिले में कोरोना को लेकर मुस्तैदी का दावा करने वाला स्वास्थ्य विभाग बेहद सुस्त चाल चल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लक्सर क्षेत्र से डेढ़ माह पहले भेजे गए 150 सैंपलों की जांच रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। अब हालत यह है कि बाहरी राज्यों से आने वाले इन सभी लोगों की होम क्वारंटाइन की अवधि भी पूरी हो गई है। यह स्थिति तब है,  जब बिना लक्षण वाले मरीज प्रदेश में आए दिन मिल रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग सैंपलों का अत्यधिक लोड होने की बात कह रहा है।

प्रवासियों के लौटने का सिलसिला शुरू होते ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ा। लक्सर क्षेत्र में भी 15 संक्रमित मरीज मिले। इसके बाद इन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाकर उन्हें पूरी तरह से सील कर दिया गया। इसी बीच क्षेत्र में बाहरी राज्यों के तमाम शहरों से प्रवासी लौटे।

स्वास्थ्य विभाग ने 150 प्रवासियों के सैंपल लेकर उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन कर दिया। हैरत देखिए कि डेढ़ माह बीत जाने के बावजूद अब तक उनकी रिपोर्ट नहीं आई है। इन प्रवासियों की होम क्वारंटाइन की अवधि बहुत पहले पूरी हो चुकी है।

घट रही जांच दर 

शासन-प्रशासन की ओर से लगातार कोरोना सैंपलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। बावजूद इसके लक्सर क्षेत्र में कोरोना सैंपलिंग की दर घट गई है। पहले रोजाना जहां औसतन 30-40 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे थे। वहीं अब तीन-चार सैंपल ही लिए जा रहे हैं। बुधवार को रुड़की सिविल अस्पताल के निरीक्षण के दौरान सीएमओ भी रोजाना कम से कम डेढ़ सौ सैंपल लिए जाने की बात कह चुके हैं।

जनपद में 1272 सैंपलों की रिपोर्ट है लंबित

हरिद्वार जनपद में अब तक 11627 सैंपल कोरोना की जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से 1272 की रिपोर्ट लंबित है। जिलेभर के सैंपल पहले मेला अस्पताल आते हैं। इसके बाद उन्हें वहां से जांच के लिए एम्स ऋषिकेश या दिल्ली भेजा जाता है।

ये सभी सैंपल जांच के लिए ऋषिकेश एम्स भेजे गए थे। वहां अत्यधिक लोड के चलते रिपोर्ट आने में देरी हो रही है। डॉक्टर और डाटा एंट्री ऑपरेटर को एम्स भेजा गया था। इसके बाद कई रिपोर्ट आई भी हैं।

जल्द रिपोर्ट मंगाने की हो रही कोशिश 

हरिद्वार के सीएमओ शंभूनाथ झा के मुताबिक, जल्द से जल्द सभी रिपोर्ट मंगाने की कोशिश की जा रही है। फिलहाल सैंपल दिल्ली, चंडीगढ़ और एम्स ऋषिकेश भेजे जा रहे हैं। ट्रू नेट से भी सैंपल की जांच हो रही है।

प्रवासियों के सेंपर का इंतजार 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लक्सर के चिकित्साधीक्षक डॉ. अनिल वर्मा के अनुसार, सीएचसी से सैंपल मेला अस्पताल हरिद्वार भेजे जाते हैं। वहां से इन्हें आगे जांच के लिए भेजा जाता है। डेढ़ माह पूर्व जांच के लिए 150 प्रवासियों के सैंपल भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट अब तक नहीं आई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker