गोरखपुर में बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में हुई बारिश से लोगों को मिली काफी राहत

पूर्वांचल के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया। भोर से ही बारिश शुरू हो गई। बारिश ने लोगों को काफी राहत दी है। बारिश की साथ ही चली रहीं हल्की ठंडी हवाएं भी सुकून दे रही हैं। लेकिन मंगलवार की सुबह से ही बारिश का सिलसिला न थमने से लोगों की दिनचर्या मुश्किल हो गई है। कई स्थानों पर पानी लग जाने से आवागमन भी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के पैमाने पर सोमवार की शाम से मंगलवार की सुबह 11:30 मिनट तक 60 मिलीमीटर वर्षा की रिकार्ड की जा चुकी है।

रुक-रुक कर सप्ताह भर बारिश जारी रहने का है पूर्वानुमान

मौसम विशेषज्ञ की मानें तो बारिश का यह सिलसिला रुक-रुक कर अगले एक सप्ताह तक जारी रहने वाला है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि फिलहाल हो रही बारिश की वजह पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी वायुमंडल में बना चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र है। यह वायुमंडलीय परिस्थिति एक-दो दिन तक बरकरार रहेगी। ऐसे में अलग-अलग स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसे अलावा एक हवा के निम्न दबाव का क्षेत्र बिहार से बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है, जिसके एक से दो दिन नेपाल के पहाड़ों तक पहुंचने की पूर्वानुमान है। इस आधार नौ जुलाई के बाद गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है। 10 से 11 जुलाई तक सर्वाधिक बारिश होने के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक जुलाई में औसत बारिश का आंकड़ा 383.4 मिलीमीटर है जबकि अबतक 114 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

सोमवार से बदला मौसम का मिजाज

सोमवार को कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई थी। मौसम विभाग के मानक पर महज आधे घंटे में 13 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि इस बारिश की वजह वह चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र रहा, जो इस समय पूर्वी उत्तर प्रदेश की ऊपरी हवाओं में बना हुआ है। उन्होंने बताया कि फिलहाल एक हवा के कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी झारखंड पर बना हुआ है। इसके अलावा एक निम्न वायुदाब की पट्टी बिहार से लेकर बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। यही पट्टी एक से दो दिन में हिमालय की ओर शिफ्ट होगी, जिसके कारण नौ जुलाई के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से लेकर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। फिलहाल एक-दो दिन तक रुक-रुक कर कुछ स्थानों पर हल्की से लेकर मध्यम बारिश होती रहेगी। आसमान में बादल डेरा जमाए रहेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker