स्वास्थ्य भवन, एंबुलेंस कॉल सेंटर में फैला कोराना, 79 लोगों में हुई वायरस की पुष्टि….

राजधानी में सोमवार को स्वास्थ्य भवन, एंबुलेंस कॉल सेंटर में कोराना फैल गया। यहां कई मरीज संक्रमित मिले। वहीं शहर में 79 और लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है।

संक्रमित मरीजों में 28 महिलाएं व 51 पुरुष शामिल हैं। इसमें सर्वोदयनगर में छह, पुलिस लाइन में छह, 102 एंबुलेंस के 18, इंदिरानगर के आठ, एलडीए कॉलोनी में चार, बालागंज में दो, सिग्नेचर बिल्डिंग में दो, स्वास्थ्य भवन में तीन, होमगार्ड्स मुख्यालय में चार, चौक में चार, जानकीपुरम में नौ, कल्याणपुर में छह, राजाजीपुरम में दो, अमीनाबाद में दो, गौतमपल्ली में एक, कृष्णानगर में एक, गोमतीनगर में एक रोगी कोरोना का पाया गया है। ऐसे में एक साथ इतने रोगी आने से स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव फूल गए हैं। लोहिया, लोकबंधु व साढ़ामऊ अस्पताल के 90 फीसद बेड फुल हैं। ऐसे में मरीजों को प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में भी शिफ्ट कराया गया। वहीं, संक्रमितों में डॉक्टर, पुलिसकर्मी भी हैं।

40 मरीजों को किया गया डिस्चार्ज

सोमवार को कुल 40 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इसमें केजीएमयूू से एक, एसजीपीजीआइ से दो, एलबीआरएन से 11, आरएमएल से 15, आरएसएम से छह, ईएसआइ से पांच रोगी डिस्चार्ज हुए हैं। इन सभी को 14 दिन तक होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है।

68 नए बने कंटेनमेंट जोन

इसके अलावा 68 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। वहीं, 31 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन से बाहर किया गया।

सबसे अधिक सैंपल संग्रह किए गए

सीएमओ की टीम ने घर-घर स्कैनिंग अभियान शुरू किया है। ऐसे में सोमवार को 1920 टीम व 384 सुपरवाइजर ने घर-घर दस्तक दी। इसमें खांसी-जुकाम व बुखार के मरीजों का रिकॉर्ड तैयार किया गया। कुल 59867 घरों का भ्रमण कर 277377 के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जुटाई गई। इस दौरान अब तक के सबसे अधिक एक दिन में 924 सैंपल संग्रह कर जांच के लिए केजीएमयू भेजा।

केजीएमयू में भर्ती महिला निकली पॉजिटिव

केजीएमयू के सर्जिकल आंकोलॉजी विभाग में भर्ती महिला में कोरोना पाया गया। इसमें आठ डॉक्टर व आठ कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर दिया गया। वहीं, महिला को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। इसको लेकर अन्य मरीजों में दहशत बनी हुई है।

मेडिसिन मार्केट में कोरोना, बंद रहेंगी दवा दुकानें

अमीनाबाद में मेडिकल स्टोर संचालक में कोरोना की पुष्टि हुई है। ऐसे में पूरी मेडिसिन मार्केट में हड़कंप मच गया। लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरिराज रस्तोगी के मुताबिक ड्रग इंस्पेक्टर बृजेश कुमार ने एक दिन मेडिसिन मार्केट बंद करने के निर्देश दिए हैं। पूरी होलसेल दवा बाजार अमीनाबाद की सात जुलाई को बंद रहेंगी। वहीं सूर्या मेडिसिन मार्केट नौ जुलाई तक बंद रखा जायेगा।

मंडी सहायक की कोरोना से मौत, आज बंद रहेगी मंडी

कोरोना संक्रमण की चपेट में आए मंडी सहायक की सोमवार को मौत हो गई। इसके चलते सीतापुर रोड स्थित मंडी ऑफिस परिसर को बंद करा दिया गया। वहीं मंगलवार को पूरी मंडी बंद रहेगी। मंडी सचिव समेत अन्य कर्मियों को होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है। वहीं दुबग्गा मंडी अपने तय समय पर खोली जाएगी।

44 कर्मियों की कराई गई जांच

मंडी सचिव संजय स‍िंंह ने बताया कि मंडी सहायक की मौत हो गई है। मिली रिपोर्ट में उनमें वायरस की पुष्टि हुई। बीते दिनों 44 मंडी कर्मियों की जांच कराई गई। स्थिति को देखते हुए फिलहाल मंगलवार तक काम बंद कर दिया गया है। वहीं, मंगलवार को नवीन सब्जी और फल मंडी पूरी तरह से बंद रहेगी। पूरे मंडी परिसर का सैनिटाइजेशन किया जाएगा।

सीएचसी फार्मासिस्ट सहित पांच कोरोना पॉजिटिव

सीतापुर : जिले में सीएचसी फार्मासिस्ट सहित पांच लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी के पिछले शनिवार को जिला अस्पताल में सैंपल लेकर संक्रमण जांच के लिए सीडीआरआइ लखनऊ भेजे गए थे। सोमवार देर रात आई रिपोर्ट में पता चला है कि 27 बटालियन के सीएचसी के 49 वर्षीय फार्मासिस्ट कोरोना पॉजिटिव हैं। इनके साथ ही 108/102 एएलएस स्टाफ का एक 26 वर्षीय युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। वहीं, शहर के मुहल्ला चौधरी टोला का 35 वर्षीय युवक और निषाद नगर मुहल्ले का 20 वर्षीय युवक भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। यही नहीं, लखनऊ के जानकीपुरम सेक्टर 3 के 49 वर्षीय एक व्यक्ति भी कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है। इस बात की पुष्टि सीडीआरआइ की रिपोर्ट में हुई है। लखनऊ के इस व्यक्ति का सैंपल जिला अस्पताल में ही हुआ था। सीएमओ डॉक्टर आलोक वर्मा ने बताया कि संक्रमित मिले रोगियों को इलाज के लिए खैराबाद कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker