कोरोना वायरस के चलते पूर्व में स्थगित हुईं UK बोर्ड परीक्षाएं नए नियम के साथ हो रही शुरू…..

 कोरोना वायरस के चलते पूर्व में स्थगित हुईं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। संक्रमण के लिहाज से परीक्षाएं नए नियम और व्यवस्थाओं के साथ हो रही हैं। शिक्षा विभाग ने छात्रों से आधा घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की अपील की थी।

सीईओ आशारानी पैन्यूली ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्र पूरी तरीके से सैनिटाइज कर दिए गए हैं। देहरादून में 127 केंद्रों पर परीक्षाएं होनी हैं। जिसमें 119 में 12वीं व दसवीं दोनों और आठ स्कूलों में केवल हाईस्कूल की परीक्षाएं होंगी। बोर्ड परीक्षा में कुल 28273 छात्र-छात्रएं शामिल होने जा रहे हैं। जिसमें 15996 छात्र-छात्रएं हाईस्कूल और 12277 छात्र-छात्रएं इंटर की परीक्षा देंगे। गेट पर छात्रों और शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बिना मास्क के ना तो छात्रों, न तो शिक्षकों को परीक्षा केंद्र पर एंट्री दी जाएगी। क्योंकि थर्मल स्क्रीनिंग सैनिटाइजेशन आदि में समय लग सकता है।

इसलिए छात्रों का आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षाएं अब दो पाली में होंगी। पहली पाली में सुबह नौ से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी।

इस व्यवस्था से गुजरना होगा

नई व्यवस्था के अनुसार छात्र और शिक्षकों को गेट पर सबसे पहले थर्मल स्क्रीनिंग करवानी होगी। यहीं पर छात्र-छात्रओं और शिक्षकों को सैनिटाइज भी किया जाएगा। तय मानक से अधिक तापमान आने या फिर बीमार छात्रों को अलग कक्ष में बैठाया जाएगा।

अपनी व्यवस्था पर पहुंचना होगा केंद्र

छात्रों को अपनी व्यवस्था पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। सरकार, बोर्ड या फिर शिक्षा विभाग की ओर से किसी भी छात्र के लिए अलग से परिवहन की व्यवस्था नहीं की है। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या उन छात्र-छात्रओं को होगी जो दूरस्थ इलाकों से परीक्षा केंद्र में पहुंचेंगे।

आज इन विषयों की परीक्षा

  • हाईस्कूल: उर्दू, (सुबह नौ से 12)
  • इंटरमीडिएट: जीव विज्ञान, कृषि गणित तथा प्रारंभिक सांख्यिकी, कृषि रसायन विज्ञान, (दोपहर दो से शाम 5 बजे)

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ख्याल

  • परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजर और मास्क लेकर जाएं
  • केंद्र पर कम से कम आधा घंटा पहले पहुंच जाएं
  • परीक्षा केंद्र से अधिक दूरी पर रहने वाले छात्र घर से जल्दी निकल जाएं
  • परीक्षा केंद्र पर अपने दोस्तों से दूरी बनाए रखें
  • अगर बीमार हैं तो केंद्र पर पहुंचते ही इसकी सूचना दें
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker