नेपाल ने यूपी से लगी सीमा पर बनाई पांच नई चौंकियां

सशस्त्र सीमा बल (SSB) के अधिकारियों ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा पर से पांच खम्भे गायब हो गए हैं जो सरहदबंदी का काम करते थे। बकौल एसएसबी इसकी जानकारी गृह मंत्रालय और यूपी में लखीमपुर खीरी जिला न्यायाधीश को दी गई है। इधर नेपाल ने सीमा पर पांच नई चौंकियां भी बना ली हैं जहां सशस्त्र प्रहरी बल (नेपाल की सशस्त्र पुलिस बल) के सदस्यों को तैनात किया गया है। इस बीच भारत में गश्त को बढ़ा दिया गया है और सभी चौकियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

एसएसबी की 39वीं बटालियन लखीमपुर खीरी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर 62.9 किलोमीटर क्षेत्र की रक्षा करती है। हाल में एसएसबी कमांडेंट मुन्ना सिंह ने लखीमपुर खीरी के जिला न्यायाधीश शैलेंद्र सिंह को पत्र लिखकर खम्भों के गायब होने और भारत-नेपाल सीमा पर अतिक्रमण के बारे मे जानकारी दी। खीरी जिला नेपाल के कैलाली और कंचनपुर जिलों के साथ अपनी सीमा साझा करता है। बिहार में भारत-नेपाल सीमा पर हाल के तनावों के बाद यहां की सभी सीमा चौकियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया था।

एसएसबी कमांडेंट ने बताया कि हम गुम खम्भों की संख्या के बारे में जानकारी साझा नहीं कर सकते क्योंकि यह गोपनीय है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण भौगोलिक कारणों से हो सकता है क्योंकि नेपाल में लेखपालों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों को ‘नो मैंस लैंड’ में जमीन आवंटित की है। कुछ मामलों में सीमा के पार भी ऐसा हुआ है। ऐसा कुछ प्रशासनिक गलतियों के कारण भी संभव है। इसलिए हमने खीरी डीएम को इसकी जानकारी दी ताकि नेपाल के अधिकारियों संग मीटिंग के जरिए इस मुद्दे को सुलझाया जा सके।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker