हमीरपुर : मनरेगा के कार्यों में मशीनों का प्रयोग करने पर दर्ज कराई जाएगी एफआईआर, जिलाधिकारी

मनरेगा के कार्यों का पारिश्रमिक 07 दिवसों के अंदर भुगतान करें -जिलाधिकारी
हमीरपुर 14 जून 2020
प्रवासी राहत मित्र एप तथा राहत ऐप में प्रवासियों से संबंधित फीड की जाने वाली सूचनाओं की प्रगति तथा मनरेगा के कार्यों की समीक्षा के उद्देश्य से एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रवासियों की सूचना भरने में किसी भी प्रकार की डुप्लीकेसी ना होने पाए ।प्रवासियों के चिन्हीकरण में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।

प्रवासियों का डाटा भरने से पूर्व निगरानी समिति लेखपाल, ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव आदि के माध्यम से सबसे पहले सत्यापन करा लिया जाए ।बैंक खाते की डिटेल भरने से पूर्व पासबुक की फोटो कॉपी अनिवार्य रूप से ले ली जाए । प्रवासियों की सूचना निगरानी समिति के सभी सदस्यों द्वारा प्रमाणित करा ली जाए। प्रवासियों के डाटा फीडिंग में उनकी होम कोरेन्टीनअवधि आदि का डाटा अवश्य भरा जाए ।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रवासियों को किसी भी प्रकार से रोजगार आदि की समस्या ना हो इसके लिए गांवों में मनरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों को चालू रखा जाए । मनरेगा के कार्यों का मजदूरों को 7 दिनों के अंदर अनिवार्य रूप से भुगतान करा दिया जाए, 07 दिवसों से अधिक समय तक भुगतान में देरी करने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मनरेगा के सभी कार्य मैनुअली / मजदूरों से कराएं जाएं, इसमें किसी भी प्रकार से मशीन का प्रयोग न किया जाए अन्यथा की स्थिति में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी ।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के कार्यों में यदि मशीन प्रयोग किए जाने की शिकायत आएगी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।एसडीएम व बीडीओ द्वारा अपने क्षेत्रों में लगातार नजर रखी जाए तथा जन शिकायतों का अपने स्तर पर ही निराकरण कराया जाए । समाज कल्याण के अंतर्गत दी जाने वाली सभी प्रकार के पेंशन लाभार्थियों का एसडीएम व बीडीओ द्वारा 20 जून तक सत्यापन कर लिया जाए। गर्मी के दृष्टिगत जनपद में किसी भी प्रकार से पेयजल की समस्या ना होने पाए इसके लिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाएं ।

एसडीएम द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाए, नगरीय क्षेत्रों में तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त करके उसको मूल स्वरूप में लाया जाए । मनरेगा के अंतर्गत तालाबों का सुंदरीकरण कराया जाए यदि तालाबों की खुदाई नहीं हुई तो कराया जाए। गो आश्रय स्थलों में प्रयोग के लिए भूसे का क्रय ई टेंडर के माध्यम से ही किया जाए इसके लिए निर्धारित गाइडलाइंस का अनुपालन किया जाए ।आने वाली बरसात के दृष्टिगत नाले नालियों की सिल्ट सफाई का कार्य कराया जाए ।

15 जून से चलने वाले मनरेगा रोजगार पखवाड़ा को वृहद स्तर पर चलाया जाए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए । बीडीओ द्वारा एडीओ पंचायत व जेई की पाक्षिक डायरी बनाकर उनके कार्यों पर नजर रखी जाए। मनरेगा के कार्यों के सत्यापन के लिए जेई तथा टेक्निकल असिस्टेंट द्वारा क्षेत्रों में भ्रमणशील रहा जाए कार्यों पर नजर रखी जाय। चेकडैम के सिल्ट सफाई का कार्य शीघ्र करवाया जाए ।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,पीडी चित्रसेन, जिला विकास अधिकारी विकास, समस्त उपजिलाधिकारी, बीडीओ, तहसीलदार ,नगरीय निकायों के अधिशासी अधिकारी तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker