हमीरपुर : पंचायतों के साथ अन्य विभाग भी कराएंगे मनरेगा योजना के कार्य

पंचायतों के साथ आधा दर्जन अन्य विभाग भी कराएंगे मनरेगा योजना के कार्य।

सभी विभाग कार्य योजना बनाने में जुटे।

पंचायतें प्रतिदिन कर रही है दस लाख का मजदूरी भुगतान।

हमीरपुर। ग्राम पंचायतों के अलावा आधा दर्जन अन्य विभाग भी मनरेगा के कार्यों को कराएंगे. इसके लिए सभी विभाग कार्य योजना तैयार करने में जुट गए हैं. उधर विकासखंड सुमेरपुर क्षेत्र की 56 ग्राम पंचायतों में दस हजार मजदूरों को कार्य दिया गया है. 56 पंचायतों में कुल 214 कार्य संचालित हैं. इनमें 1600 प्रवासी मजदूर कार्य कर रहे हैं। प्रतिदिन दस लाख रुपए मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है. जून माह में 1.20 लाख का भुगतान मजदूरों को किया गया है।

एपीओ मनरेगा जितेंद्र कुमार ने बताया कि पंचायतों के अलावा वन विभाग, पीडब्ल्यूडी, लघु डाल नहर सहित आधा दर्जन विभाग मनरेगा योजना के बजट से कार्य कराएंगे. इसके लिए सभी विभाग कार्य योजना बनाने में जुटे हैं. जल्द ही यह धरातल पर उतरकर अपने मिशन को अंजाम देंगे. इन विभागों के कार्यों के शुरू होने के उपरांत श्रमिकों के समक्ष कार्य का टोटा नहीं होगा और पंचायतों में ही लोगों को कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा।

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में 56 ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना से चक मार्ग निर्माण, खेत समतलीकरण, तालाब खुदाई, नाला खुदाई आदि के 214 कार्य संचालित हैं. इनमें 10 हजार मजदूर कार्य कर रहे हैं. जिसमें 1600 प्रवासी मजदूर भी समाहित है. उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में प्रतिदिन दस लाख रुपए का भुगतान श्रमिकों को किया जा रहा है।

जून माह में 1.20 लाख रुपए का अभी तक भुगतान किया गया है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में कच्चे कार्य प्रगति पर है. बरसात में कार्यों को जारी रखने के लिए पंचायतों में पक्के कार्यों की कार्य योजना तैयार कर ली है। बरसात शुरू होते ही पंचायत में पक्के कार्यो का निर्माण शुरू कराकर श्रमिकों को पंचायतों में ही रोजगार सृजित करने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना श्रमिकों के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker