डाॅक्टराें तथा चिकित्सा कर्मियाें  काे कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखना सर्वोच्च प्राथमिकता : सीएम

मेडिकल इंफेक्शन को रोकने के लिए राज्य मुख्यालय तथा जनपदों में टीम बनाने के दिए निर्देश

– मेडिकल इंफेक्शन की राेकथाम के लिए डेडिकेटेड टीम गठित करने के निर्देश

– काेविड अस्पतालाें की श्रृंखला तैयार करने, चिकित्सालयाे को आक्सीजन की नियमित व सुचारू आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश

– प्रत्येक जनपद में एक अतिरिक्त सी0एच0सी0 को एल-1  अस्पताल के तौर पर तैयार करने के निर्देश

– लाॅकडाउन का शत-प्रतिशत पालन कराते हुए सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश

 – जनपद स्तर पर अलग-अलग कार्यों के लिए अधिकारी नामित किये जाएंगे

– किसी भी उद्याेग के संचालन से यदि संक्रमण फैलने की जरा भी सम्भावना हो तो उसे संचालन की अनुमति न दी जाए

– मण्डी तथा क्रय केंद्रों के माध्यम से अब तक मण्डी तथा क्रय केन्द्राें के माध्यम से अब तक 50 लाख कुन्तल से अधिक गेहूं की खरीद

लखनऊ। मुख्यमंत्री याेगी आदित्यनाथ ने आज सुबह कोविड-19  से निपटने को किये जा रहे इंतजामों तथा प्रदेश में जारी लाकडाउन की अपने आवास पर समीक्षा बैठक की तथा मेडिकल इंफेक्शन काे रोकने के लिए बेहतर तथा प्रभावी प्रयास किये जाने के निर्देश दिए। उन्हाेंने कहा कि डाक्टरों सहित सभी चिकित्सा कर्मियों को प्रत्येक दशा में कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित रखना आवश्यक है।  उन्होंने मेडिकल इंफेक्शन की रोकथाम के लिए डेडिकेटेड टीम गठित करने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने कहा कि मेडिकल इंफेक्शन को रोकने के लिए राज्य मुख्यालय तथा जनपदों में टीम बनायी जाए। यह टीम सरकारी और निजी सभी अस्पतालों में मेडिकल इंफेक्शन पर फोकस करते हुए इसे रोकने के लिए कार्य करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को प्राथमिकता पर ऐसी टीमों का गठन करने के निर्देश दिये।

कोविड अस्पतालो की श्रृंखला तैयार करने, चिकित्सालयों में आक्सीजन की नियमित व सुचारू आपूर्ति बनाये रखने तथा ट्रेनिंग कोऔर गति देने पर बल दिया। उन्हाेंने कहा कि मेडिकल शिक्षा के विद्यार्थियों तथा आयुष आदि चिकित्सकों की भी मेडिकल ट्रेनिंग करायी जाए। उन्हाेंने एल-1, एल-2 तथा एल-3 अस्पतालों की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक
जनपद में एक अतिरिक्त सी0एच0सी0 को एल-1 अस्पताल के तौर पर तैयार
किया जाए। इस कार्य को समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित कराने के लिए एक
अधिकारी काे नामित किए जाने के निर्देश दिए।

मुखयमंत्री ने निर्देश दिए कि शराब के विरुद्ध कार्रर्वाइ निरन्तर जारी रखी जाए तथा रमजान के दृष्टिगत पूरी सावधानी व सतर्कता बरती जाए। सोशल मी डिया पर नजर रखी जाए। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार ने एक समिति गठित की है। उन्हाेंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों से  तालाब व चेक डैम आदि से सम्बन्धित कार्य शुरू कराये जाए। इन कार्याें में प्रवासी मजदूरों को भी लगाया जाए।

राज्य ब्यूरो।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker